ए- हेल्प योजना महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक और पहल - मंत्री कुमावत

ए- हेल्प योजना महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक और पहल - मंत्री कुमावत

पशुपालन, गोपालन एवं डेयरी मंत्री श्री जोराराम कुमावत ने कहा कि ए- हेल्प योजना महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में सरकार की एक और पहल है। इस योजना का उद्देश्य स्वास्थ्य और पशुधन उत्पादन के विस्तार के लिए मान्यता प्राप्त अभिकर्ता को स्थापित करना है।
श्री कुमावत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के पशुपालकों को पशु चिकित्सा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए ए- हेल्प योजना के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह योजना केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त पहल है। उत्तर भारत में इस योजना को लागू करने वाला राजस्थान दूसरा प्रदेश है। वर्तमान में यह योजना देश के 11 राज्यों में संचालित है।
जोराराम कुमावत ने बताया कि पशुधन उत्पादों की तेजी से बढ़ती मांग महिलाओं के सशक्तिकरण के अवसर पैदा करती है। ऐसे में पशुधन मालिक, प्रसंस्करणकर्ता और पशुधन उत्पादों के उपयोगकर्ता के रूप में महिलाओं की भूमिका की पहचान और उनकी निर्णय लेने की शक्ति और क्षमता को मजबूत करने के साथ साथ महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण को बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता है। यह योजना महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक और अभिनव कदम है।