उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राइजिंग राजस्थान टूरिज्म मीट में जर्मनी के निवेशकों को आमंत्रित किया

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राइजिंग राजस्थान टूरिज्म मीट में जर्मनी के निवेशकों को आमंत्रित किया

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने म्यूनिख में आयोजित राइजिंग राजस्थान टूरिज्म मीट के दौरान राजस्थान और जर्मनी के बीच सांस्कृतिक और ऐतिहासिक समानताओं का ज़िक्र करते हुए निवेशकों को पर्यटन क्षेत्र में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने बताया कि राजस्थान की जनसंख्या लगभग 8.2 करोड़ है, जो जर्मनी के समान है।

दिया कुमारी ने कहा कि राजस्थान और जर्मनी के बीच गहरी सांस्कृतिक समानताएं हैं, और पर्यटन के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच अपार संभावनाएं मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में निवेश न केवल सांस्कृतिक बंधन को मजबूत करेगा बल्कि भारत और जर्मनी के बीच आर्थिक संबंधों को भी और मजबूती देगा।

उपमुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि राजस्थान में नौ यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स हैं, जो राज्य के समृद्ध इतिहास और विरासत की झलक देती हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य में धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए ठोस कदमों का भी उल्लेख किया।

दिया कुमारी ने राइजिंग राजस्थान पहल के माध्यम से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विकसित राजस्थान 2047 के लक्ष्य को प्राप्त करने और राजस्थान की विरासत को वैश्विक मंच पर प्रदर्शित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।