धन्वन्तरि जयन्ती पर्व पर आरोग्य सप्ताह का हुआ शुभारंभ

धन्वन्तरि जयन्ती पर्व पर आरोग्य सप्ताह का हुआ शुभारंभ

 धन्वन्तरि जयन्ती पर्व अवसर पर जयपुर जिले में आरोग्य सप्ताह का शुभारंभ हुआ। सप्ताह के तहत 29 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसी कड़ी में मंगलवार को आयुर्वेद पर रोगी जागरूकता व्याख्यान कार्यक्रम आयोजित हुआ।

जयपुर जिले के नोडल प्रभारी डॉ. अंशुमान चतुर्वेदी ने बताया कि धन्वन्तरी सप्ताह के दौरान 23 अक्टूबर को कार्यस्थल स्वास्थ्य के लिये आयुर्वेद पर व्याख्यान, 24 अक्टूबर को महिलाओं के स्वास्थ्य के लिये जागरूकता एवं परामर्श कार्यक्रम, जिसमें महिलाओं को स्वास्थ्य संबधी परामर्श दिया जावेगा। 


25 अक्टूबर को आयुर्वेद में प्रकृति परीक्षण पर आधारित कार्यक्रम, 26 अक्टूबर को आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिये सार्वजनिक रैली या दौड़ का आयोजन, 27 अक्टूबर को आयुर्वेद निःशुल्क परामर्श निदान एवं उपचार शिविर 28 अक्टूबर को आयुर्वेद समर्थन के लिये सेल्फी अभियान और अन्त में 29 अक्टूबर को धन्वन्तरि पूजन एवं समारोह का आयोजन किया जावेगा।

आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. पी.एल.मीना ने बताया कि धन्वन्तरी आरोग्य सप्ताह जिला स्तर, ब्लॉक स्तर एवं दूरदराज के सभी चिकित्सालयों एवं औषधालयों में मनाया जा रहा है। साथ ही आयुर्वेद विभाग द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं जिसमें मौसमी बीमारियों की रोकथाम, बचाव और उपचार के लिये सभी औषधालयों प्रभारियों द्वारा क्वाथ वितरण निःशुल्क परामर्श, चिकित्सा कार्य किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि इन शिविरों में मौसमी बीमारियों के साथ-साथ सामान्य ज्वर, सर्दी खॉसी, निमोनिया, अतिसार, मधुमेह उच्च रक्तचाप थाईराईड, जोड़ों का दर्द, कमरदर्द, आदि विभिन्न रोगों के हजारो मरीजो ने चिकित्सा परामर्श ओर निशुल्क औषधियाँ प्राप्त की।