तीसरी बार PM बनेंगे मोदी !

तीसरी बार PM बनेंगे मोदी !

देश में जो इस बार के परिणाम देखने को मिल रहे है वो बेहद ही चौकांने वाले परिणाम नजर आए है. लोकसभा चुनाव के जो परिणाम है वो सबके सामने है. NDA ने 292 सीटें जीत ली हैं ..वहीं INDIA ने 234 सीटों पर आकर सबको हैरान कर दिया है. अब चुनाव परिणाम तो आ गए है लेकिन सवाल अब यह उठ रहा है कि सरकार अब किसकी बनेगी. क्योंकि बीजेपी ने इस बार 240 सीटे ही जीति है. एक तरफ देखा जाए तो दोनों ही एलांयस सरकार बनाने में जुटे हुए है.

लोकसभा में 543 सीटें हैं..लेकिन सरकार बनाने के लिए कम से कम 272 सीटें चाहिए. बात करे NDA की तो NDA के पास 292 सीटें हैं, इनमें TDP की भी हिस्सेदारी 16 है. अगर TDP, इंडी एलयांस के साथ जाती है, तो NDA के पास 276 सीटें बचेंगी. यानी बहुमत से 4 सीटें ज्यादा. और NDA की सरकार बन जाएगी. और नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम  बन जाएंगे. लेकिन इसका उलटा भी हो सकता है ..क्योंकि NDA में TDP की 16 और जदयू की 12 सीटें  हैं. देखा जाए तो अगर NDA की कुल 292 सीटों में से TDP और जदयू की सीटें माइनस कर दें तो आंकड़ा 264 पहुंच जाएगा.  यानी बहुमत से 8 सीटें कम. और ऐसे में NDA सरकार बनना नामूमकिन है. लेकिन NDA का पलड़ा भारी है. वो इलसिए भारत के राष्ट्रपति परंपरा के मुताबिक सबसे बड़े एलायंस या सबसे बड़े दल को सरकार बनाने के लिए इनवाइट करते हैं.

इस चुनाव में 292 सीटों के साथ NDA सबसे बड़ा गठबंधन है और 240 सीटों के साथ BJP सबसे बड़ा दल है. अगर NDA के कुछ साथी साथ छोड़ देते हैं और इंडी एलायंस बहुमत का दावा करता है, तो भी राष्ट्रपति अपनी संवैधानिक शक्तियों का प्रयोग करते हुए BJP को बड़ा दल होने के नाते सरकार बनाने के लिए इनवाइट कर सकते हैं. खैर यह स्थिति भी जल्द ही सबके सामने साफ हो जाएगी...वहीं अब सियासी गलियारों में हलचल तेज़ हो गई है. I.N.D.I.A गठबंधन ने आज शाम एक मीटिंग बुलाई है.  इस मीटिंग में यह तय किया जाएगा कि गठबंधन विपक्ष में बैठेगा या सरकार बनाने की कवायद करेगा. यह मीटिंग कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के निवास पर होगी . इस मीटिंग के अलावा, कांग्रेस पार्टी की भी एक अलग मीटिंग होगी जिसमें यह तय किया जाएगा कि गठबंधन के नेताओं के साथ होने वाली बैठक में क्या रुख अपनाना है.

 कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को नतीजों के बाद कहा था कि "हम आगे की रणनीति मीटिंग के बाद ही बताएंगे. अगर पूरी स्ट्रैटजी अभी बता दी, तो मोदी जी होशियार हो जाएंगे।" वहीं, राहुल गांधी ने भी कहा था कि विपक्ष में बैठने या सरकार बनाने का फैसला मीटिंग में ही होगा. नतीजों के मुताबिक, गठबंधन को कुल 204 सीटें मिली हैं, जबकि सरकार बनाने के लिए 272 सांसदों का समर्थन चाहिए. बहुमत के लिए गठबंधन को मौजूदा सीट शेयरिंग से बाहर भी पार्टनर खोजने होंगे. गठबंधन को ममता बनर्जी की TMC के 29 सांसदों के अलावा TDP और JDU के समर्थन की भी आवश्यकता होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन पार्टियों को गठबंधन में शामिल करना है या नहीं, इस पर भी आज की मीटिंग में चर्चा होगी. तो देखना दिलचस्प होगा कि इस अहम बैठक से क्या फैसला सामने आता है  और I.N.D.I.A गठबंधन अपनी आगे की रणनीति कैसे तय करता है.