प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़े का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़े का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश में 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़े की शुरुआत की। इस मौके पर 'रीसायकल जयपुर' और 'जयपुर 311' जैसी दो नागरिक सेवाओं से संबंधित मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च की गईं। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता योद्धाओं को सम्मानित किया गया, जिनमें मंजू देवी ने मुख्यमंत्री की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उन्हें अपना भाई बनाया। स्वच्छता योद्धाओं को आयुष्मान कार्ड भी प्रदान किए गए, जिसके तहत उन्हें 5 लाख रुपये तक का नि:शुल्क उपचार मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और बताया कि यह सेवा पखवाड़ा 2 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान विभिन्न स्वच्छता अभियानों के साथ-साथ खादी उत्पादों की खरीद, नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर, और पौधारोपण जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जयपुर में विशेष रूप से स्वच्छता के लक्षित ब्लैक स्पॉट्स की सफाई और सौंदर्यीकरण अभियान का मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उद्घाटन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत पौधारोपण भी किया और रोड साइड गार्डन एरिया से फावड़े से सूखी घास हटाई।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी को दुनिया का सबसे बड़ा नेता बताते हुए कहा कि उन्होंने राजनीति के साथ-साथ सामाजिक सरोकारों को भी प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के साथ-साथ राज्य सरकार 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' और 'एक पेड़ मां के नाम' जैसे अभियानों को भी आगे बढ़ाएगी।

लॉन्च की गई मोबाइल एप्लिकेशन के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि जयपुर और प्रदेश के सभी कस्बे स्वच्छता में अव्वल स्थान प्राप्त करेंगे। जयपुर में इस बार स्वच्छता अभियान की ग्रेडिंग बेहतर करने के लिए नगर निगम की टीम पूरी तरह सक्रिय है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि 15 दिन चलने वाले इस सेवा पखवाड़े के दौरान स्कूल और कॉलेजों में जाकर छात्रों के बीच जन जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। इसके साथ ही शहर के गंदे स्थानों की सफाई कर उनकी पहले और बाद की स्थिति को प्रदर्शित किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधियों को रीयूज प्रोडक्ट से तैयार स्मृति चिह्न दिए गए। वहीं, नगर निगम के पार्षदों को पुलिस द्वारा रोके जाने पर मुख्यमंत्री ने आपत्ति जताई।