उदयपुर में "आदि बाजार सह आदि चित्रा" मेला का भव्य उद्घाटन

उदयपुर में "आदि बाजार सह आदि चित्रा" मेला का भव्य उद्घाटन

उदयपुर में भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ मर्यादित (ट्राईफेड) द्वारा विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर "आदि बाजार सह आदि चित्रा" मेले का भव्य उद्घाटन किया गया। यह दस दिवसीय जनजातीय उत्सव भारतीय लोक कला मंडल, उदयपुर में आयोजित किया गया है। उद्घाटन समारोह में उदयपुर के विधायक तारा चन्द जैन और उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने फीता काटकर और भगवान बिरसा मुंडा की तस्वीर पर दीप प्रज्ज्वलित कर मेले का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर विधायक तारा चन्द जैन ने प्रधानमंत्री के 'लोकल फॉर वोकल' अभियान के महत्व पर जोर दिया और कहा कि इस तरह के आयोजनों से देश के हस्तशिल्प उत्पादों की बिक्री में वृद्धि होगी और विदेशी आयात पर निर्भरता कम होगी। वहीं, विधायक फूलसिंह मीणा ने जनजातीय हस्तशिल्प कारीगरों से राज्य के उत्पादों को दूसरे राज्यों में बेचने के लिए समन्वय स्थापित करने की अपील की, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके।

ट्राईफेड के क्षेत्रीय प्रबंधक संदीप शर्मा ने बताया कि इस मेले में 10 राज्यों के करीब 50-60 आदिवासी कारीगरों द्वारा 32 जनजातीय स्टालों पर हस्तनिर्मित उत्पादों का प्रदर्शन और बिक्री की जाएगी। मेला 18 अगस्त 2024 तक चलेगा, जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और गुजरात के कारीगर शामिल हैं।

मेले में विभिन्न राज्यों के हस्तशिल्प जैसे बगरु प्रिंट के वस्त्र, वर्ली पेंटिंग, गोंड पेंटिंग, जूट बैग, और ऑर्गैनिक उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। ट्राईफेड का उद्देश्य जनजातीय उत्पादों के विपणन के माध्यम से जनजातीय समुदायों का सामाजिक-आर्थिक विकास करना है।