कुवैत मंगाफ शहर में इमारत में आग, 49 मजदूरों की मौत

कुवैत मंगाफ शहर में इमारत में आग, 49 मजदूरों की मौत

कुवैत के मंगाफ शहर में एक दर्दनाक हादसा हो गया है, जहां एक 6 मंजिला इमारत में बुधवार को लगी भीषण आग से 49 मजदूरों की जानें गई हैं. इस आग से 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, मृतकों में 42 भारतीय शामिल हैं, जिनमें से 12 केरल से और 5 तमिलनाडु से थे.  केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज कुवैत रवाना हो चुकी हैं ताकि उन्हें इस मुश्किल समय में भारतीय नागरिकों की मदद कर सकें. इस हादसे के बाद, भारतीय विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह भी कुवैत पहुंच चुके हैं.

उन्होंने बताया कि इमारत में आग लगने के बाद कुछ शव इतनी बुरी तरह से जल गए हैं कि उनकी पहचान नहीं हो पा रही है. भारतीय एयरफोर्स ने शवों को वापस लाने के लिए तैयारी की है.  मंत्री ने कहा, "जैसे ही शवों की पहचान हो जाती है, उनके परिजन को इसकी सूचना दी जाएगी और उन्हें वापस भारत लाया जाएगा.

इमारत में आग लगने की वजह से मची भगदड़ के बीच कई लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए खिड़कियों से छलांग लगा दी, जबकि कई लोग धुएं में दम घुटने से फंस गए. कुवैत की सरकार ने हादसे की जांच की घोषणा की है और मरने वालों के परिवारों को मदद प्रदान करने का वादा किया है.

इस दुखद समय में हम उन सभी परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं और शोक जताते हैं. पीएम मोदी के अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी ने इस घटना पर दुख जताया. उधर, कुवैत के गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ ने कहा कि इमारत में कई देशों के लोग अवैध रूप से रह रहे थे.  इसलिए अभी मरने वालों के बारे में पुख्ता जानकारी नहीं है.