उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति

उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति

उत्तर प्रदेश में पिछले 6 दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। राज्य के 21 जिलों में बाढ़ आ गई है और 200 से अधिक गांव पूरी तरह से पानी में डूब गए हैं। पिछले 24 घंटों में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में 4 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई अन्य लोग प्रभावित हुए हैं।

विशेषकर वाराणसी में स्थिति अत्यंत विकट है। यहां 85 घाट और 2,000 छोटे-बड़े मंदिर गंगा में डूब गए हैं। घाट किनारे बसी कॉलोनियों में पानी भर गया है, जिसके कारण 25,000 लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। यह स्थिति चिंताजनक है और राहत कार्य तेजी से चलाए जा रहे हैं।

बिहार में भी बाढ़ की स्थिति बहुत खराब है। आरा में गंगा का जलस्तर बढ़ गया है, जबकि बक्सर में बाढ़ के कारण सड़कों पर 4 फीट तक पानी भर गया है। गया में भी 100 से अधिक घर डूब गए हैं, जिससे स्थानीय लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं।

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कुमारहट्टी में हुए लैंडस्लाइड के कारण नेशनल हाईवे 5 बंद हो गया है। राज्य में भारी बारिश के कारण 74 सड़कें बंद हो चुकी हैं, जिससे यात्रा में बाधा उत्पन्न हो रही है।

मौसम विभाग ने 13 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, उत्तराखंड, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के 42 जिलों में आज भी भारी बारिश का अनुमान है, जिससे बाढ़ की स्थिति और बिगड़ सकती है।

सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और सुरक्षित स्थानों पर रहें। राहत और बचाव कार्य जारी हैं और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद प्रदान की जा रही है।