जयपुर के जंतर मंतर में योग अभ्यास कार्यक्रम

जयपुर के जंतर मंतर में योग अभ्यास कार्यक्रम

दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जयपुर के ऐतिहासिक जंतर मंतर पर राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान और आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से भव्य योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में 2500 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिनमें राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के योग साधक और 16 देशों के विद्यार्थी भी शामिल थे. कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 6:00 बजे की गई.

इस भव्य कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. संजीव शर्मा, ब्रह्मकुमारी संस्था से दीदी बी. के. लक्ष्मी, अपैक्स विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक एयर कमांडेड देवेन्द्र शेखावत और जंतर मंतर, जयपुर की अधीक्षक प्रतिभा यादव ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. संजीव शर्मा ने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य योग के प्रति लोगों को जागरूक करना और इसे दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना है, ताकि लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रह सकें और बीमारियों से दूर रह सकें. कार्यक्रम में 16 देशों के 70 से अधिक विद्यार्थियों ने भी हिस्सा लिया और योगाभ्यास किया.

इन विद्यार्थियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने परिवारजनों को भी इस कार्यक्रम से जोड़कर योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित किया, जिससे ऐसा प्रतीत हुआ कि पूरा विश्व आज योगमय हो गया हो. ब्रह्मकुमारी संस्था से दीदी बी. के. लक्ष्मी ने दैनिक जीवन में योग की महिमा को बताते हुए सभी योग साधकों को ब्रह्मकुमारी संस्था द्वारा नियमित रूप से किए जाने वाले मेडिटेशन का अभ्यास करवाया. अपैक्स विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक एयर कमांडेड देवेन्द्र शेखावत ने बताया कि आज के आधुनिक युग में मानसिक और शारीरिक रोग पारिवारिक विघटन का कारण बनते हैं.

उन्होंने कहा कि शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए सभी को प्रतिदिन योगाभ्यास करना चाहिए. योगाभ्यास कार्यक्रम में निर्धारित योग प्रोटोकॉल का अभ्यास करने के पश्चात, राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के स्वस्थवृत एवं योग विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर दुर्गावती ने सभी योग साधकों को धन्यवाद ज्ञापन दिया और बताया कि जो लोग नित्य प्रति योग करना चाहते हैं, वे राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की सुबह की योगा क्लास में जुड़ सकते हैं.