जम्मू-कश्मीर में चार दिनों में चार आतंकी हमले, 9 श्रद्धालुओं की मौत

जम्मू-कश्मीर में चार दिनों में चार आतंकी हमले, 9 श्रद्धालुओं की मौत

जम्मू-कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा में पिछले चार दिनों में चार आतंकी घटनाएं हुई हैं. इन घटनाओं में 9 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, 1 जवान शहीद हो गया और 2 आतंकी मारे गए. चारों घटनाओं में 6 जवानों समेत कुल 49 लोग घायल हुए हैं. कुपवाड़ा में शब्बीर अहमद नाम के एक ओवर ग्राउंड वर्कर को पकड़ा गया है, जो आतंकियों की मदद कर रहा था.  उसके पास से हथियार भी बरामद हुए हैं.  अब आपको चारों आतंकी घटनाओं के बारे में बताते है.  तारीख: 12 जून, रात 8:20 बजे जम्मू के डोडा के गंडोह में कोटा टॉप में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई.

इसमें स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) का एक कॉन्स्टेबल फरीद अहमद जख्मी हो गए. फिलहाल उन्हें इलाज के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज डोडा में भर्ती कराया गया है. इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है .वहीं दूसरा हमला तारीख: 11 जून, रात 1-2 बजे स्थान: डोडा, जम्मू आतंकियों ने डोडा के भद्रवाह-पठानकोट मार्ग पर 4 राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस की जॉइंट चेकपोस्ट पर फायरिंग की. 5 जवान और एक स्पेशल पुलिस ऑफिसर (SPO) घायल हो गए. हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन कश्मीर टाइगर्स (जेईएम/जैश) ने ली है. इसके बाद तीसरा हमला तारीख: 11 जून, देर शाम 8 बजे स्थान: कठुआ, जम्मू में हुआ.

पाकिस्तान बॉर्डर से लगे हीरानगर के सैदा सुखल गांव में दो आतंकियों ने घरों का दरवाजा खटखटाकर पानी मांगा. ग्रामीणों को शक हुआ तो दरवाजे बंद कर शोर मचाया. आतंकियों ने फायरिंग की.. एक ग्रामीण घायल हुआ. DIG और SSP पहुंचे तो एक आतंकी ने उनकी गाड़ी पर फायरिंग की.  ग्रेनेड फेंकने के दौरान वह मारा गया.  12 जून को लगातार दूसरे दिन जारी मुठभेड़ में एक और आतंकी मारा गया.  पुलिस ने आतंकी के पास से अमेरिका निर्मित एम4 कार्बाइन बरामद की है.  ऑपरेशन अभी भी जारी है, क्योंकि सुरक्षाबलों को एक और आतंकी के छिपे होने की आशंका है. चौथा हमला बेहद ही खतरनाक था. तारीख: 9 जून, शाम 6:15 बजे स्थान: रियासी, जम्मू में हुआ. मोदी सरकार के शपथ के दिन कंदा इलाके में शिव खोड़ी से कटरा जा रही बस पर आतंकियों ने 25-30 राउंड फायरिंग की. इसमें ड्राइवर को गोली लगी. बस खाई में गिरी। 9 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. 41 घायल हो गए. पुलिस ने संदिग्ध आतंकी का स्केच जारी किया. 20 लाख रुपए का इनाम रखा.

200 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई.  सर्च ऑपरेशन जारी है. कठुआ ऑपरेशन में सुरक्षाबलों ने आतंकियों का सामान बरामद किया है.  इसमें 3 मैगजीन , पॉलीथीन में 75 राउंड, 3 जिंदा ग्रेनेड, 1 लाख इंडियन करेंसी, खाने-पीने का सामान जिसमें पाकिस्तान में बनी चॉकलेट, सूखे चने पैकेट, पाकिस्तान में बनी दवाइयां और इंजेक्शन (पेन किलर), 1 सिरिंज, A4 बैटरी के 2 पैक, 1 हैंडसेट, 1 M4 कार्बाइन और 1 AK 47 शामिल है. वहीं इन हमलों के चलते जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमलों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "हमारे पड़ोसी के साथ अभी भी समस्याएं हैं.  सैन्य कार्रवाई से ये समस्याएं हल नहीं होंगी.  जब तक हम अपने पड़ोसियों से बात नहीं करेंगे, हम इसे हल नहीं कर सकते।'' उन्होंने कहा कि बॉर्डर के जरिए आतंकी आ रहे हैं और वे आते रहेंगे.  कल जो भी सरकार होगी, उसे यही सब झेलना पड़ेगा.

वहीं जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले में शहीद हुए जवान कबीर दास उईके की पार्थिव देह आज मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा लाई जा रही है. उनके पैतृक गांव पुलपुलडोह में अंतिम संस्कार किया जाएगा. वहीं जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रहे आतंकवादी हमलों को लेकर कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने हमलों को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपना गुस्सा जाहिर किया....राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, “बधाई संदेशों का जवाब देने में व्यस्त नरेंद्र मोदी को जम्मू-कश्मीर में निर्ममता से मौत के घाट उतार दिए गए श्रद्धालुओं के परिवारों की चीखें तक नहीं सुनाई दे रही हैं.”राहुल गांधी ने आगे लिखा, “रियासी, कठुआ और डोडा में पिछले 3 दिनों में 3 अलग-अलग आतंकी घटनाएं हुई हैं ,लेकिन प्रधानमंत्री अब भी जश्न में मग्न हैं. देश जवाब मांग रहा है.  आखिर भाजपा सरकार में आतंकी हमलों की साजिश रचने वाले पकड़े क्यों नहीं जाते.