राजस्थान के पेनोरमाओं को आधुनिक बनाने के निर्देश

राजस्थान के पेनोरमाओं को आधुनिक बनाने के निर्देश

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने शुक्रवार को एक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य के ऐतिहासिक, धार्मिक और पर्यटन महत्त्व के पेनोरमाओं को भव्य और आधुनिक सुविधा सम्पन्न बनाया जाए। उन्होंने कहा कि इन पेनोरमाओं को इस तरह से विकसित किया जाए कि वे पर्यटकों और युवाओं के लिए प्रेरणा के केन्द्र बन सकें। 

बैठक में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत, प्रमुख शासन सचिव पर्यटन, कला एवं संस्कृति तथा पुरातत्व गायत्री राठौड़, पर्यटन निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा, आरटीडीसी प्रबंध निदेशक अनुपमा जोरवाल और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

दिया कुमारी ने निर्देश दिए कि महाराणा प्रताप सर्किट का भव्य रूप से निर्माण किया जाए और इन पेनोरमाओं पर पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हुए इन स्थलों पर अधिकतम जानकारी प्रदान की जाए ताकि पर्यटक और युवा यहां से प्रेरित हो सकें। 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार के समय में ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के पेनोरमाओं का निर्माण करवाया गया था, और अब इस श्रंखला में योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ना आवश्यक है। उन्होंने निर्देश दिए कि पेनोरमाओं के लिए शेष भूमि आवंटन और टेंडर प्रक्रियाओं को शीघ्रता से पूरा किया जाए ताकि निर्माण कार्य जल्द शुरू हो सके।