जयपुर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देश पर फील्ड में उतरे अधिकारी

जयपुर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देश पर फील्ड में उतरे अधिकारी

गुरुवार को हुई जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों की सुनवाई के बाद जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देश पर जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने शनिवार को फील्ड में मोर्चा संभाला। उपखण्ड अधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों एवं तहसीलदार सहित अन्य उच्चाधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा कर जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों के प्रभावी निस्तारण के लिए प्रयास किये। 

अधिकारियों ने जिले में संचालित छात्रावासों का निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने छात्रावास में भवन की स्थिति, साथ सफाई, भोजन की गुणवत्ता, सुरक्षा व्यवस्था, पेयजल की उपलब्धता सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं एवं इंतजामों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्रा प्रवेश पंजिका, स्टाफ उपस्थिति पंजिका, राशन एवं रोकड़ पंजिका, भंडार पंजिका एवं मैस समिति बैठक पंजिका सहित अन्य पंजिकाओं एवं दस्तावेजों की जांच की। साथ ही उन्होंने मौके पर मौजूद छात्रावास में रह रहे विद्यार्थियों से संवाद कर व्यवस्थाओं को लेकर फीडबैक भी लिया। 

अधिकारियों ने अपने उपखण्ड के जलभराव प्रभावित खेतों में जाकर किसानों से संवाद किया एवं नुकसान का जायजा भी लिया। 

क्षेत्र में मलेरिया डेंगू सहित अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए नालियों एवं खाली भूखण्डों पर डी.डी.टी पाउडर व सोडियम हाईपॉक्लोराईड का छिडकाव किया गया है तथा फोगिंग करवाई गई। तथा आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु हस्ताक्षर करवाकर स्वच्छता की शपथ दिलवाई गई। साथ ही लोगों को साफ-सफाई के बारे में जागरूक किया। शहर के विभिन्न सी.टी.यू पर सफाई अभियान चलाकर कचरा उठवाकर सफाई की गई। 

मच्छर जनित बीमारियों के नियंत्रण व रोकथाम हेतु उपखण्ड क्षेत्र के विभिन्न गांवों, कस्बों में आशा सहयोगिनियों, मेडिकल हेल्थ वर्कर सर्वे टीम द्वारा घर-घर जाकर सोर्स रिडक्शन, एन्टीलार्वल, एंटी एडल्ट गतिविधियाँ सम्पादित की गई एवं छत पर रखी पानी की टंकियों की सफाई एवं खुली टंकियों को ढकने के बारे में बताया गया। कस्बे, गावों में रुकी हुई नालियों की सफाई करवाई गई एवं टेमिफांस डाला गया।

साथ ही अधिकारियों ने क्षेत्र में बारिश से टूटी सड़कों के लिए जारी पेचवर्क एवं मरम्मत के कार्य की गुणवत्ता की जांच भी की।