योग प्रशिक्षकों की मांग, स्थाई नियुक्ति की आवश्यकता

योग प्रशिक्षकों की मांग, स्थाई नियुक्ति की आवश्यकता

राजस्थान प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी एवं आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत योग प्रशिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर आवाज उठाई है. योग प्रशिक्षकों का कहना है कि वे जन-जन को आयुर्वेद और योग का लाभ पहुंचाने के लिए समर्पित हैं, लेकिन उनकी नियुक्ति और वेतन संबंधी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है.

योग प्रशिक्षकों ने बताया कि वर्तमान में उन्हें पार्ट-टाइम एक घंटे की नियुक्ति दी गई है, जो उनके लिए अपर्याप्त है. वे चाहते हैं कि उनकी नियुक्ति को औषधालय समय तक बढ़ाकर स्थाई कर दिया जाए, ताकि वे और अधिक प्रभावी ढंग से अपनी सेवाएं प्रदान कर सकें. प्रशिक्षकों का कहना है कि स्थाई नियुक्ति से उनकी नौकरी की सुरक्षा बढ़ेगी और वे पूरी लगन से कार्य कर पाएंगे.

योग प्रशिक्षकों ने यह भी बताया कि वे पिछले दो वर्षों से अधिक समय से सेवाएं दे रहे हैं. वर्तमान में पुरुष योग प्रशिक्षकों को 8,000 रुपये और महिला योग प्रशिक्षकों को 5,000 रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जा रहा है, जो कि उनकी जरूरतों के हिसाब से बहुत कम है. प्रशिक्षकों ने निवेदन किया है कि उनका वेतन सम्मानजनक रूप से बढ़ाया जाए, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके और वे अपने कार्य में और अधिक समर्पण दिखा सकें.

प्रशिक्षकों का कहना है कि वे आयुर्वेद और योग को जन-जन तक पहुंचाने के प्रधानमंत्री के संकल्प को साकार करने में जुटे हुए हैं, और इसके लिए उन्हें उचित समर्थन की आवश्यकता है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि सरकार उनकी मांगों पर गंभीर है.