रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन ने शौर्य दिवस समारोह का आयोजन

रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन ने शौर्य दिवस समारोह का आयोजन

राजधानी जयपुर के आमेर में लालवास गांव स्थित सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन में शौर्य दिवस समारोह का आयोजन किया. कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह के नेतृत्व में शौर्य दिवस समारोह का आयोजन हुआ. कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने शहीद वाटिका पर शहीदों को पुष्प अर्पित कर याद किया. कमाण्डेन्ट प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि 9 अप्रैल 1965 के दिन कच्छ के रण गुजरात में स्थित सरदार पोस्ट मे सीआरपीएफ के शूरमाओं की पराक्रम गाथाओं से सभी कार्मिकों को विस्तृत रूप से अवगत कराया कि उन्होंने कम संख्या में रहते हुए भी पाकिस्तान की एक पूरी ब्रिगेड का मुकाबला साहस के साथ किया.

पाकिस्तान की एक ब्रिगेड को पीछे हटने को मजबूर कर दिया. जो सेना युद्व के इतिहास में एक अनुठा उदाहरण है. इस दिन को पूरे भारत वर्ष में सीआरपीएफ की ओर से प्रत्येक वर्ष 09 अप्रेल को शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. कमाण्डेन्ट ने सभी कार्मिकों को भविष्य में देश की रक्षा के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाली परम्परा का निर्वहन करने का संकल्प दिलाया. 83 वाहिनी में सैनिक सम्मेलन का आयोजन कर कमाण्डेन्ट की ओर से जवानो को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी. वाहिनी के शहीदों के परिवारजनों को शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया.

परिवारजनों को वाहिनी की ओर से किसी भी प्रकार की सक्षम सहायता प्रदान करने के लिए आश्वासित किया गया. शौर्य दिवस समारोह के क्रम में 83 बटालियन परिसर में अन्तर समवाय खौ-खौ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.  विजेता- उपविजेता टीमों और उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाले खिलाड़ियों को पारितोषिक देकर पुरूस्कृत किया गया. साथ ही शाम को बड़ा खाना का आयोजन किया गया. कार्यक्रमों में 83 बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह, के साथ द्वितीय कमान अधिकारी दीपक कुमार सिहं, द्वितीय कमान अधिकारी विकेश कुमार समेत सभी अधिकारी और जवानों ने भाग लिया.