अनुसूचित क्षेत्रों के छात्रों की लंबित छात्रवृत्ति के लिए राजकुमार रोत ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

अनुसूचित क्षेत्रों के छात्रों की लंबित छात्रवृत्ति के लिए राजकुमार रोत ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

राजकुमार रोत, सांसद बांसवाड़ा-डुंगरपुर द्वारा राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर अनुसूचित क्षेत्रों के छात्रों की पिछले 3 वर्षों से लंबित छात्रवृत्ति को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की है। पत्र में उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों के विभिन्न विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लेकर 2023-24 तक की छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं किया गया है।

दुंगरपुर जिले का उदाहरण देते हुए सांसद महोदय ने कहा कि डुंगरपुर जिले के विभिन्न कॉलेजों के लगभग 35,000 छात्र-छात्राओं की कुल 31 करोड़ रुपये की राशि लंबित है। जिसमें अधिकांश छात्र-छात्राएं अनुसूचित वर्ग से के हैं। यह समस्या अन्य जिलों में भी व्यापक रूप से फैली हुई है, जिससे बड़ी संख्या में छात्र प्रभावित हो रहे हैं।

साथ ही सांसद महोदय ने कहा कि छात्रवृत्ति वितरण में देरी के कारण इन छात्रों और उनके परिवारों पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है जिसकी वजह से कई छात्र अपनी शिक्षा जारी रखने और अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ हो रहे हैं।

राजकुमार जी रोत ने मुख्यमंत्री से इस गंभीर समस्या का तत्काल समाधान करने का अनुरोध किया है, ताकि इन छात्रों को जल्द से जल्द राहत मिल सके और उनकी लंबित छात्रवृत्तियों का वितरण किया जा सके।