पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की “देखो अपना देश-पीपुल्स चॉइस 2024” सर्वे

पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की “देखो अपना देश-पीपुल्स चॉइस 2024” सर्वे

पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भारत में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से “देखो अपना देश- पीपुल्स चॉइस 2024” सर्वे की शुरुआत मार्च में की गई। सर्वे में भाग लेने की अंतिम तिथि 15 सितम्बर 2024 है। सर्वे का हिस्सा बनने के लिए पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट पर रजिस्टेशन करके ऑन लाइन वोटिंग करनी होगी।

प्रमुख शासन सचिव (पर्यटन), श्रीमती गायत्री राठौड़ ने राजस्थान में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश वासियों और पर्यटन व्यवसायियों से इस सर्वे में अधिक से अधिक भाग लेने की अपील की है। उनका कहना है कि, हमारे राजस्थान में हर प्रकार के और हर मौसम के लिए कई मनोरम और दर्शनीय पर्यटन स्थल हैं, जिन्हें हमें प्रोत्साहित करते रहना चाहिए। 

इस सर्वे में वोटिंग के लिए स्पिरिच्अुल, कल्चरल एण्ड हैरिटेज, नेचर एण्ड वाइल्ड लाइफ, ऐडवेन्चर औद अन्य, कुल पांच श्रेणियां हैं। सर्वे में वोटिंग के पश्चात एक ऑन लाइन सर्टीफिकेट ऑफ अप्रिसीएशन प्राप्त होगा। इस सर्टीफिकेट के आधार पर पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा विजेता का चयन किया जाएगा। विजता को मंत्रालय द्वारा चयनित पर्यटन स्थलों पर भ्रमण के लिए भेजा जाएगा।

इस सर्वे में भागीदारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें- https://innovateindia.mygov.in/dekho-apna-desh/?fbclid=IwY2xjawE6avBleHRuA2FlbQIxMAABHTiHD8WkJXnvLRPf2T3iFrshEI4KlyogENpSvUPcp2Ac2gE9ZZLhztryuQ_aem_d6pEkUc2mfiYj77vqDG4Dw 
अथवा पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी सर्वे में भाग ले सकते हैं।