सेंसेक्स में 1,200 अंक की गिरावट

सेंसेक्स में 1,200 अंक की गिरावट

आज शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली। 3 अक्टूबर को सेंसेक्स में 1,200 अंकों से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई, जिससे यह 83,000 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी में भी 400 अंकों की गिरावट आई, और यह 25,400 के स्तर पर पहुँच गया है।

आज ऑटो, एनर्जी, और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई। टाटा मोटर्स, मारुति, कोटक महिंद्रा बैंक और एक्सिस बैंक के शेयरों में 2% से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। इस हफ्ते अब तक शेयर बाजार में कुल मिलाकर 2,500 अंकों की गिरावट आ चुकी है, जिससे निवेशकों में चिंता बढ़ गई है।

बाजार में गिरावट के 3 मुख्य कारण:

  1. ईरान और इजराइल के बीच युद्ध की आशंका: इस कारण ग्लोबल मार्केट में नेगेटिव सेंटिमेंट देखने को मिला, जिसका सीधा असर भारतीय बाजार पर भी पड़ा।

  2. भारतीय बाजार के उच्च वैल्यूएशन: खासकर मिड और स्मॉल-कैप सेगमेंट में मौजूदा समय में वैल्यूएशन काफी बढ़े हुए हैं, जिससे करेक्शन की संभावना बनी हुई है।

  3. अमेरिकी मंदी की आशंका: अमेरिका में मंदी की संभावना बढ़ने के कारण पिछले कारोबारी दिन अमेरिकी बाजार में गिरावट आई थी, जिसका असर दुनियाभर के बाजारों में देखने को मिला है।

KRN हीट एक्सचेंजर का शानदार लिस्टिंग:

इस बीच, KRN हीट एक्सचेंजर एंड रेफ्रिजरेशन लिमिटेड के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर इश्यू प्राइस से 118.18% ऊपर ₹480 पर लिस्ट हुए हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर यह शेयर 113.64% की बढ़त के साथ ₹470 पर लिस्ट हुआ। कंपनी का इश्यू प्राइस ₹220 था, जिससे निवेशकों को अच्छा मुनाफा हुआ है।