एमएनआईटी का 18वां दीक्षांत समारोह संपन्न

एमएनआईटी का 18वां दीक्षांत समारोह संपन्न

मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनआईटी), जयपुर का 18वां दीक्षांत समारोह बुधवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर अग्रणी बनाने का आह्वान किया। उन्होंने प्रौद्योगिकी संस्थानों को विश्वस्तरीय बनाने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया।

राष्ट्रपति ने 805 स्नातक, 477 स्नातकोत्तर और 79 पीएचडी छात्रों को डिग्रियां प्रदान कीं और 20 स्वर्ण पदकों में से 12 को छात्राओं द्वारा प्राप्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जब महिलाएं आगे बढ़ती हैं, तो देश विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ता है।

राज्यपाल हरिभाऊ बागडे ने युवाओं से तकनीकी ज्ञान का उपयोग राष्ट्र निर्माण में करने का आग्रह किया और नैतिक एवं मानवीय मूल्यों के साथ ज्ञान अर्जन पर जोर दिया। उन्होंने एमएनआईटी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विभाग की स्थापना की सराहना की।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्य सरकार की आगामी युवा नीति-2024 और स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए अटल एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम की घोषणा की। उन्होंने राज्य में युवाओं के लिए रोजगार और उद्यमिता के अवसरों के विस्तार पर जोर दिया।

समारोह में एमएनआईटी के निदेशक प्रो. एन. पी. पाढ़ी ने संस्थान की उपलब्धियों का विवरण प्रस्तुत किया, जिसमें 15 पेटेंट प्राप्त करना शामिल है।