कोलकाता में जूनियर डॉक्टरों का प्रदर्शन जारी, ममता बनर्जी से टकराव बढ़ा

कोलकाता में जूनियर डॉक्टरों का प्रदर्शन जारी, ममता बनर्जी से टकराव बढ़ा

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में एक ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर के मामले को लेकर जूनियर डॉक्टरों का प्रदर्शन जारी है. इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के बीच बैठक को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है. शनिवार, 14 सितंबर को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने आवास के बाहर प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से अपील की कि वे बैठक में शामिल हों और उनका अपमान करना बंद करें. ममता ने कहा, "मैं आपसे चर्चा के लिए तैयार हूं, लेकिन अपमान का यह सिलसिला बंद होना चाहिए।" हालांकि, प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने आरोप लगाया कि सरकार उनके साथ गंभीरता से बातचीत नहीं कर रही है.

डॉक्टरों का कहना है कि ममता बनर्जी ने पहले आश्वासन दिया था कि बैठक की रिकॉर्डेड वीडियो और साइन की हुई कॉपी उन्हें प्रदान की जाएगी. इस आधार पर डॉक्टरों ने लाइव टेलीकास्ट की मांग को छोड़कर बैठक में शामिल होने की सहमति दी थी. लेकिन इसके बावजूद, बैठक नहीं हो पाई. प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने आगे बताया कि जब उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य को बताया कि वे ममता बनर्जी के भरोसे पर बैठक के लिए तैयार हैं, तो उन्हें वापस जाने को कहा गया.  मंत्री ने कहा, "अब बहुत देर हो चुकी है, अधिकारी तीन घंटे से इंतजार कर रहे हैं।" इस पर डॉक्टरों का कहना है कि इससे सरकार की मंशा साफ हो गई है कि वे इस मामले को हल करने में गंभीर नहीं हैं. शनिवार को ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डॉक्टरों से दो बार मुलाकात की, लेकिन कोई ठोस नतीजा नहीं निकला।

शाम 6:30 बजे, जब प्रदर्शनकारी डॉक्टर मुख्यमंत्री आवास पहुंचे, उन्होंने बैठक के लाइव टेलीकास्ट की मांग को लेकर मुख्यमंत्री आवास में दाखिल होने से इनकार कर दिया. ममता बनर्जी घर के दरवाजे पर खड़ी होकर डॉक्टरों का इंतजार करती रहीं, लेकिन बैठक नहीं हो सकी. आखिरकार, ममता बनर्जी ने डॉक्टरों से कहा कि चर्चा की बातें रिकॉर्ड की जाएंगी, लेकिन लाइव टेलीकास्ट संभव नहीं है, क्योंकि मामला सुप्रीम कोर्ट में है.  ममता ने यह भी कहा, "आपकी सभी मांगें पूरी करना संभव नहीं है।" इससे पहले, शनिवार दोपहर 1:30 बजे ममता बनर्जी खुद स्वास्थ्य भवन पहुंचीं, जहां डॉक्टर 10 सितंबर से प्रदर्शन कर रहे हैं. ममता ने प्रदर्शनकारियों से कहा, "मैं मुख्यमंत्री नहीं, आपकी दीदी बनकर आपसे मिलने आई हूं।" उन्होंने डॉक्टरों से अपील की कि वे काम पर लौटें और कहा, "मैं आपकी मांगों पर विचार करूंगी.  

CBI से कहूंगी कि दोषियों को कड़ी सजा दिलाई जाए।" ममता बनर्जी ने डॉक्टरों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा, "मैं आपके संघर्ष को सलाम करती हूं और आपको अन्याय का शिकार नहीं होने दूंगी।" फिलहाल, इस मामले में सरकार और प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के बीच सुलह की कोई उम्मीद नज़र नहीं आ रही है, और डॉक्टरों का आंदोलन जारी है.