राजस्थान राज्य पाठयपुस्तक मंडल की शासी परिषद की बैठक संपन्न

राजस्थान राज्य पाठयपुस्तक मंडल की शासी परिषद की बैठक संपन्न

 राजस्थान राज्य पाठ्यपुस्तक मंडल शासी परिषद की साधारण सभा की 100वी बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने की। बैठक मे पाठयपुस्तक मंडल के सचिव श्री मूल चंद,मुख्यकार्यकारी अधिकारी मनोज शर्मा,शासन सचिव शिक्षा श्री कृष्ण कुनाल,निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री आशीष मोदी,निदेशक प्राथमिक शिक्षा श्री सीताराम जाट सहित शासी परिषद के सभी सदस्य उपस्थित थे। बैठक मे गत शासी परिषद की कार्यवाही की पुष्टि की गई तथा आगामी सत्र के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
वर्ष 1956 में स्थापित पाठ्यपुस्तक मंडल प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाता है।


 बैठक में यह निर्णय लिया गया कि मंडल विद्यालयों में संचालित वाचनालयों एवं पुस्तकालयों में विद्यार्थियों हेतु प्रेरणादायक एवं ज्ञानवर्धक पुस्तकें भी उपलब्ध करवाई जायेगी।इस पहल का उद्देश्य छात्रों में पठन-पाठन की रुचि बढ़ाना तथा उनके सर्वांगीण विकास में सहायता करना है। मंडल के अधिकारियों ने इस अवसर पर पाठ्यपुस्तकों की गुणवत्ता सुधार पर भी चर्चा की। साथ ही, यह भी सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया कि पुस्तकें समय पर विद्यालयों तक पहुँच जाएँ, जिससे शैक्षणिक कार्य सुचारु रूप से संचालित हो सकें।

पौधारोपण भी किया : इस अवसर पर शिक्षा मंत्री श्री मदन दिलावर ने पाठयपुस्तक मंडल के परिसर मे पौधारोपण भी किया।