134 स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालयों में प्राइमरी कक्षाओं का शुभारंभ

134 स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालयों में प्राइमरी कक्षाओं का शुभारंभ

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने विद्यार्थियों से अपील की है कि वे अपने माता पिता के सपनों को साकार करने के लिए पूर्ण मनोयोग से पढाई करें। शिक्षा मंत्री सोमवार को शिक्षा संकुल में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के 134 स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल विद्यालय में प्राइमरी कक्षाओं के शुभारम्भ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे.  इस अवसर पर उन्होंने नव प्रवेशित छात्रों, अभिभावकों तथा विद्यालयों के अध्यापकों एवं प्राचार्यों को बधाई देते हुए उनसे संवाद भी किया. उन्होंने बताया कि प्रदेश में संचालित 134 स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल विद्यालयों के कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थियों ने अध्ययन सहित अन्य गतिविधियों में नए आयाम स्थापित किए हैं.

उन्होंने बताया कि पिछले वर्षों में मॉडल विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों में से 56 विद्यार्थियों का चयन आईआईटी में हुआ है। 52 छात्रों का चयन एनआईटी में हुआ है। 119 छात्रों ने नीट परीक्षा उत्तीर्ण की है। 10 छात्रों का क्लेट में चयन हुआ है। इसी प्रकार 6 छात्र एनडीए परीक्षा के माध्यम से चयनित होकर भारतीय सेना, नौसेना एवं वायु सेना में उच्च पदों पर सेवाएं दे रहे हैं. लगभग 400 छात्रों द्वारा राष्ट्रीय स्काउट जम्बूरी में भाग लिया गया। लगभग 600 छात्रों ने एनएमएमएस परीक्षा उत्तीर्ण कर उच्च शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति प्राप्त की। लगभग 20 छात्रों का चयन राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेल स्पर्धाओं में हुआ है, जिनमें से 1 छात्र ने टेबल टेनिस में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व किया है। 3 विद्यार्थियों ने गत सत्र में एनसीसी के माध्यम से गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया है। 2 छात्रों ने राष्ट्रीय मैथ ओलम्पियाड में सफलता हासिल की है। एक छात्रा ने राष्ट्रीय योगा ओलम्पियाड प्रतियोगिता में सफलता हासिल की है.

इस कार्यक्रम में राज्य परियोजना निदेशक, स्कूल शिक्षा परिषद अविचल चतुर्वेदी, अतिरिक्त निदेशक पूनम प्रसाद सागर तथा सुरेश कुमार बुनकर सहित विभागीय अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। इसके साथ ही निदेशक प्रारंभिक शिक्षा सीताराम जाट सहित संबंधित विद्यालयों के विद्यार्थी, अभिभावक, अध्यापकगण, प्राचार्य एवं जनप्रतिनिधिगण वीसी के माध्यम से जुड़े.