भारत माता की प्रिय संतान हैं आदिवासी - गोपाल शर्मा

भारत माता की प्रिय संतान हैं आदिवासी - गोपाल शर्मा

 विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर धाणका समाज की ओर से भगत सिंह व्यायाम शाला, संतोष नगर, सिविल लाइंस में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम संयोजक प्यारे लाल धाणका ने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस समारोह में मुख्य अतिथि सिविल लाइंस विधायक गोपाल शर्मा, विशिष्ट अतिथि जयपुर नगर निगम हेरिटेज की महापौर मुनेश गुर्जर और आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी रवि नैयर रहे। वहीं समारोह की अध्यक्षता राजस्थान धाणका समाज जनजाति संघर्ष समिति के अध्यक्ष रामनारायण धानका ने की। विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर धाणका आदिवासी समाज के भक्ताई मंडल की ओर से अरुण धानका और मोहित धानका की टीम ने सांस्कृतिक गीतों की आकर्षक प्रस्तुतियां दीं।
समारोह में जय जोहार, जय बिरसा मुंडा, जय धाणका का उद्घोष करते हुए विधायक गोपाल शर्मा ने कहा कि जब तक आदिवासियों के चेहरे पर मुस्कान नहीं होगी, तब तक भारत माता के चेहरे पर मुस्कान कैसे आ सकती है?  आदिवासी समुदाय भिन्न नहीं, हम सब एक ही हैं। आदिवासी समाज तो भारत माता की सबसे प्रिय संतान हैं। 
'आदिवासियों के नाम पर समाज को बांटने की साजिश' 


विधायक शर्मा ने कहा कि आज आदिवासी समाज के नाम पर देश राज्य को बांटने की सियासी साजिश की जा रही है। धानका और धाणका एक ही हैं जैसे मीना और मीणा समाज एक ही हैं। शर्मा ने कहा कि आजादी के आंदोलन ने मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा गांधी बनाया लेकिन उस आंदोलन में बिरसा मुंडा और बाल गंगाधर तिलक को भगवान का स्वरूप माना गया। उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा के परिवार से जुड़े संस्मरण साझा करते हुए बताया कि दो साल पहले उनके प्रपौत्र को जयपुर बुलाया था और उस दिन आजादी और देश की सुरक्षा के लिए लड़ने वाले वीरों और उनके वंशजों का सम्मान किया गया था। उस कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र बिरसा मुंडा के वंशज थे। 


विधायक शर्मा ने कहा कि जयपुर में भगवान बिरसा मुंडा की विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी। वहीं, वार्ड 41 और 44 के निवासियों और धाणका समाज की मांग पर श्री धन्तेश्वर महादेव मंदिर के निकट सामुदायिक भवन के निर्माण हेतु विधायक कोष से 20 लाख रुपए की घोषणा भी की। 
इस अवसर पर संतराम धानका, छगन लाल डाबी, जीडी वर्मा, रतन कायथ, अर्जुन इंदौरा, नानगराम कायथ, राजकुमार कायथ, विजेंद्र पचेरवाल, कुंदन खर्रा, राजेश मोरवाल, अजय कुमार धानका, सूरज धानका, भाजपा युवा नेता राहुल धानका और समेत सैकड़ों समाज बंधु जयपुर, जोधपुर, अजमेर, गंगानगर, मध्य प्रदेश, दिल्ली एवं गुजरात से अपनी आदिवासी वेशभूषा के साथ पहुंचे थे। अंत में राजस्थान धाणका समाज जनजाति संघर्ष समिति के महामंत्री जगदीश लुगरिया द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया।