महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने किया रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने किया रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था का निरीक्षण

नगर निगम ग्रेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने देर रात तक 2 घंटे से भी ज्यादा समय तक रात्रिकालीन सफाई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। महापौर ने इस दौरान सांगानेर, मानसरोवर, विद्याधर नगर, झोटवाड़ा, मालवीय नगर जोन की सफाई व्यवस्थाओं को जांचा, आमजन एवं दुकानदारों से फीडबैक लिया। इस दौरान संबंधित जोन उपायुक्त, उपायुक्त (स्वास्थ्य) सहित सीएसआई, एसआई मौजूद रहे। 


महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने मालवीय नगर जोन के पंचवर्टी सर्किल से हनुमान ढाबा, अन्नू पान भण्डार सहित विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया। सांगानेर जोन में सांगानेर स्टेडियम से नगर निगम रोड़, रिको मानसरोवर पुलिया से चौगडिया पेट्रोल पम्प तक मालपुरा गेट हलवाई बाजार, तहसील बाजार सहित विभिन्न स्थानों का निरीक्षण कर दुकानदारों को गीले व सूखे कचरे के अलग-अलग डस्टबिन रखने, गंदगी ना फैलाने, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने की समझाइश की। निरीक्षण के दौरान महापौर ने सांगानेर एवं विद्याधर नगर जोन में पाया कि नाइट स्वीपिंग होने के बावजूद भी लोग खुले में कचरा फेंक रहे है। महापौर ने मौके पर ही संबंधित उपायुक्त को निर्देश दिये कि खुले में कचरा फेंकने वाले इन दोषी व्यक्तियों की पहचान करने के लिये सीसीटीवी फुटेज निकाले और सख्त कार्यवाही करते हुये चालान काटे जाये। जिस पर संबंधित उपायुक्त ने सीसीटीवी फुटेज खंगाले और दोषी व्यक्तियों पर कार्यवाही करते हुए चालान काटे। 


महापौर ने मानसरोवर जोन में एसएफएस चौराहा से पटेल मार्ग मध्यम मार्ग सहित विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया। झोटवाड़ा जोन में गुप्ता स्टोर वैशाली नगर गौत्तम मार्ग, लता सर्किल सहित विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया। विद्याधर नगर के वार्ड नं. 33 व 34 के निरीक्षण के दौरान खुले में कचरा फेंकने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये जिस पर अव्वल चाय कॉफी सेन्टर पर 2 हजार का जुर्माना काटा गया। 
दुकानों के बाहर गंदगी देखकर दुकानदारों को लगाई फटकार, मौके पर ही काटे चालानः-
महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने झोटवाड़ा जोन के निरीक्षण के दौरान दुकानदारों को दुकानों के बाहर गीले व सूखे के अलग-अलग बडे़ डस्टबिन रखने की समझाइश की तथा गंदगी फैलाने वाले आमजन और दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। महापौर ने दुकानदारों से रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने स्वच्छता योद्वाओं से भी बात की। सीएसआई, सीएसआई को खुले में कचरा फेंकने वाले लोगों की फोटो खींचकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 
महापौर ने निरीक्षण के दौरान खुले में कचरा फैंकते हुये दोषी व्यक्ति को पकड़ा और मौके पर ही उससे कचरा भी उठवाया और आगे से ऐसा ना करने की सख्त हिदायत दी। 


विद्याधर नगर जोन के निरीक्षण के दौरान महापौर ने एक दुकान के बाहर अस्थाई अतिक्रमण देखा तो नाराजगी जाहिर करते हुये उसे तुरन्त हटवाने के निर्देश दिये। वार्ड नं. 48 में गंदगी पाये जाने पर 2 हजार रूपये का जुर्माना वसूल किया गया। 
महापौर ने बताया कि नगर निगम ग्रेटर की टीमें सतत् रूप से सफाई व्यवस्था में लगी हुई है आमजन भी जिम्मेदारी समझे और एक जिम्मेदार नागरिक होने का कर्त्तव्य निभाये सतत् रूप से आगे भी इस प्रकार के औचक निरीक्षण किये जायेगे और सफाई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया जायेगा।