मूक बधिर बच्ची की जान ली माता-पिता और मामा ने

मूक बधिर बच्ची की जान ली माता-पिता और मामा ने

राजस्थान के करौली जिले में एक 10 साल की मूक बधिर बच्ची की मौत के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. बच्ची की जलने से नहीं, बल्कि जहर देकर हत्या की गई थी. यह चौंकाने वाली घटना करौली के हिंडौन में सामने आई, जहां बच्ची को घर से 100 मीटर दूर जली हुई अवस्था में पाया गया था. भरतपुर आईजी रेंज राहुल प्रकाश ने बताया कि नौ मई की सुबह बच्ची को पेट्रोल डालकर जलाया गया था. इसके बाद उसे हिंडौन के राजकीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से उसे जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में रेफर कर दिया गया. बच्ची निर्वस्त्र अवस्था में थी, और प्रारंभिक पूछताछ में उसके परिजनों ने रेप का अंदेशा जताया था. 

जांच में खुलासा हुआ है कि नौ मई को बच्ची का अपनी मां से झगड़ा हुआ था, जिसके बाद गुस्से में आकर बच्ची ने खुद पर पेट्रोल डाल लिया था, जिससे वह जल गई थी. इस घटना को छिपाने के लिए बच्ची के माता-पिता ने पुलिस में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज करवा दिया. बच्ची का इलाज जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल के बर्न यूनिट में चल रहा था, जहां उसकी हालत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा था. लेकिन 19 मई को एक और दर्दनाक मोड़ आया जब बच्ची के माता-पिता और मामा ने उसे कीटनाशक पिला दिया. इसके कारण बच्ची की हालत अचानक बिगड़ गई और कुछ घंटों बाद ही उसकी मौत हो गई. 

फिलहाल पुलिस ने बच्ची के माता-पिता और मामा को गिरफ्तार कर लिया है.  इस पूरे मामले को लेकर राजनीति भी गर्मा गई है.  सोशल मीडिया पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से इस्तीफे की मांग की जा रही है, और #भजनलाल_शर्मा_इस्तीफा_दो ट्रेंड कर रहा है. लोग ललित शर्मा के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, जो इस हत्याकांड का आरोपी माना दा रहा था है पहले यह भी आशंका जताई जा रही थी कि बच्ची के साथ दुष्कर्म हुआ है, लेकिन 15 मई को मौत के बाद मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम हुआ तो एफएसएल डीएनए जांच में रेप की पुष्टि नहीं हुई.  इसके बाद पीड़ित परिवार ने जयपुर के शहीद स्मारक पर न्याय के लिए धरना दिया. जयपुर के एसएमएस अस्पताल में बच्ची को 18 मई को खाने में जहर दिया गया.  बच्ची की सांस फूलने पर डॉक्टर ने उसे वेंटिलेटर पर लेने के लिए परिजनों से सहमति मांगी, लेकिन दोषी मामा ने इनकार कर दिया.  20 मई को बच्ची ने दम तोड़ दिया.  

मामले की जांच के लिए पुलिस ने एसआईटी गठित की थी और शनिवार को तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस फिलहाल आरोपियों से पूछताछ कर रही है और आगे की कार्रवाई में जुटी है