BRICS की 16वीं समिट कजान में, PM मोदी करेंगे भाषण

BRICS की 16वीं समिट कजान में, PM मोदी करेंगे भाषण

दुनिया की तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं के समूह BRICS की 16वीं समिट रूस के कजान में आयोजित हो रही है. इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में रूस, चीन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका समेत 28 देशों के राष्ट्र प्रमुख एकत्र हुए हैं. इस वर्ष की समिट की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन कर रहे हैं. समिट के दौरान, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यहां महत्वपूर्ण भाषण देंगे.  इस सम्मेलन में BRICS का आर्थिक महत्व और वैश्विक स्थिति पर चर्चा की जाएगी.

विशेषज्ञों के अनुसार, BRICS ने यूरोपियन यूनियन को पछाड़कर दुनिया का तीसरा सबसे ताकतवर आर्थिक संगठन बनने का मुकाम हासिल कर लिया है. वर्तमान में, BRICS देशों की वैश्विक GDP में हिस्सेदारी 27% है, जबकि EU देशों की हिस्सेदारी केवल 14% है. BRICS का एक अलग बैंक, न्यू डेवलेपमेंट बैंक, भी है जिसका मुख्यालय चीन के शंघाई में स्थित है. यह बैंक सदस्य देशों को सरकारी और निजी परियोजनाओं के लिए लोन उपलब्ध कराता है, जिससे विकास को और गति मिलती है. इस समूह में पिछले साल तक पांच देश - ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका शामिल थे.

इस साल संयुक्त अरब अमीरात ईरान, इजिप्ट और इथियोपिया औपचारिक सदस्य बन जाएंगे. पिछले वर्ष 34 और इस वर्ष 40 देशों ने BRICS से जुड़ने की इच्छा जताई है, जो इस संगठन की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है. इस समिट से वैश्विक आर्थिक समरसता और विकास के लिए नई दिशा मिल सकती है.