ईरान-इजराइल टकराव: 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं, इजराइल ने दी कड़ी चेतावनी

ईरान-इजराइल टकराव: 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं, इजराइल ने दी कड़ी चेतावनी

ईरान और इजराइल के बीच तनाव एक बार फिर चरम पर पहुंच गया है। मंगलवार रात ईरान ने इजराइल पर 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी, जिनमें मोसाद हेडक्वार्टर, नेवातिम एयरबेस और तेल नोफ एयरबेस को निशाना बनाया गया. इजराइली डिफेंस फोर्स के अनुसार, इन मिसाइलों का अधिकांश हिस्सा इजराइल के डिफेंस सिस्टम द्वारा नष्ट कर दिया गया, जिससे कोई गंभीर नुकसान नहीं हुआ। IDF ने यह भी बताया कि इस हमले में कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ है.

 इस हमले के बाद ईरानी राष्ट्रपति मसूद पजशकियान ने एक कड़ा बयान देते हुए कहा, "यह हमला इजराइल की आक्रामकता का जवाब था, और यह ईरान के हितों और हमारे नागरिकों की सुरक्षा के लिए जरूरी था।" वहीं, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी सख्त प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, "ईरान को इस हमले की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।"

इजराइल ने यह साफ कर दिया है कि वह ईरान के इस हमले का कड़ा जवाब देने के लिए तैयार है. अमेरिकी मीडिया हाउस एक्सियोस की एक रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल ईरान के तेल भंडारों पर हमला कर सकता है.

 एक्सियोस ने इजराइली अधिकारियों के हवाले से बताया कि आने वाले कुछ दिनों में इजराइल ईरान पर बड़ी कार्रवाई कर सकता है. इस बीच, ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत ने भी अपनी एडवाइजरी जारी कर दी है. विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को ईरान की यात्रा से बचने की सलाह दी है और वहां रह रहे भारतीयों से सतर्क रहने की अपील की है.