सचिन पायलट ने मीडिया से रूबरू होकर कही ये बात

सचिन पायलट ने मीडिया से रूबरू होकर कही ये बात

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने अपने आवास पर मीडिया से बातचीत की। उन्होंने बताया कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए सोनिया गांधी ने राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष के रूप में नामांकित किया है. पायलट ने कहा कि राहुल गांधी के नेता प्रतिपक्ष बनने से कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पूरे इंडिया अलायंस में नई ऊर्जा का संचार हुआ है. राहुल गांधी ने लगातार चुनौतियों का सामना किया है और जनता की आवाज बने हैं, संसद के अंदर और बाहर दोनों जगह. पायलट ने जोर देकर कहा कि राहुल गांधी के नेता प्रतिपक्ष बनने से विपक्ष की उम्मीदें बढ़ी हैं.  लाखों लोग, जिन्होंने लोकतंत्र और संविधान की सुरक्षा के लिए इंडिया अलायंस को वोट दिया था, अब उम्मीद कर रहे हैं कि राहुल गांधी सच की लड़ाई लड़ेंगे. इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि इससे न केवल कांग्रेस को बल्कि उन सभी विचारों को भी ताकत मिलेगी जो देश में अमन, चैन और भाईचारा की बात करते हैं. सचिन पायलट ने इस मौके पर सरकार की आलोचना भी की.

उन्होंने कहा कि परंपरा के अनुसार स्पीकर बनता है तो डिप्टी स्पीकर विपक्ष का होता है, लेकिन वर्तमान सरकार ने इस परंपरा का पालन नहीं किया। उन्होंने यह भी कहा कि बीजेपी के सांसदों की संख्या में गिरावट आई है, जबकि कांग्रेस के सांसदों की संख्या बढ़ी है, जो कि जनता द्वारा कांग्रेस के विचारों की स्वीकृति का प्रमाण है. सचिन पायलट ने ओम बिरला के दोबारा स्पीकर बनने पर निष्पक्षता की उम्मीद जताई और कहा कि प्रत्येक दल और सदस्य को अपनी बात रखने का पूरा मौका मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछली बार 147 सांसदों का निलंबन इतिहास के लिए एक काला दिवस था, और इस कार्यकाल में ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए. पायलट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कोर्ट की कार्रवाई को भी संदर्भित किया और कहा कि पिछली सरकार ने एजेंसियों का दुरुपयोग किया था, जिसका जनता ने विरोध किया। उन्होंने कहा कि सरकार को इस दुरुपयोग पर अंकुश लगाना चाहिए. देश के सबसे बड़े मुद्दे NEET परीक्षा पर बोलते हुए, पायलट ने कहा कि विवादित परीक्षा ने लाखों युवाओं को सदमे में डाल दिया है और उनकी भविष्य की उम्मीदों पर सवाल खड़ा कर दिया है.

उन्होंने केंद्र सरकार से इस मुद्दे पर अपनी गलती स्वीकार करने और जिम्मेदारी तय करने की मांग की. पायलट ने कहा कि वर्तमान सरकार ने युवाओं के नाम पर वोट लिया, लेकिन अब उनके विश्वास को बनाए रखना उसकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि इंडिया अलायंस पहले भी मजबूत था और आज भी मजबूत है, और आने वाले चुनावों में उनकी जीत निश्चित है. राजस्थान में बिजली और पानी की समस्याओं पर पायलट ने कहा कि राज्य सरकार इन मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने में नाकाम रही है. उन्होंने कहा कि कोटा में विरोध प्रदर्शन के दौरान विपक्ष के नेताओं पर की गई कार्रवाई गलत है और सरकार को जनता की समस्याओं का समाधान करने पर ध्यान देना चाहिए.