Elon Musk ने की EVM मशीन हटाने की मांग

Elon Musk ने की EVM मशीन हटाने की मांग

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक और SpaceX के CEO, एलन मस्क ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को लेकर बड़ा बयान दिया है. मस्क ने शनिवार को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में कहा कि EVM को हटा देना चाहिए क्योंकि इसे इंसान या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा हैक किया जा सकता है. उन्होंने यह बयान अमेरिकी राष्ट्रपति पद के दावेदार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर की पोस्ट को शेयर करते हुए दिया.

 रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर ने अपने पोस्ट में प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में EVM से जुड़ी कई खामियों का जिक्र किया था. उन्होंने बताया कि कैसे प्यूर्टो रिको में EVM में गड़बड़ियों के बावजूद एक पेपर ट्रेल होने के कारण इस समस्या को पकड़ा गया और वोटों की संख्या को सही किया गया. कैनेडी ने यह भी सवाल उठाया कि उन इलाकों में क्या होगा, जहां कोई पेपर ट्रेल नहीं है? उन्होंने सुझाव दिया कि चुनावों को हैकिंग से बचाने के लिए बैलेट पेपर की ओर लौटना होगा. एलन मस्क ने इस पोस्ट का समर्थन करते हुए लिखा, "हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को खत्म कर देना चाहिए. इंसान और AI की मदद से हैक होने का खतरा है, यह भले ही कम हो, लेकिन फिर भी ज्यादा है.


मस्क के इस बयान पर भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने मस्क के पोस्ट को मेंशन करते हुए X पर लिखा, "सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर सच में बनाया जा सकता है." चंद्रशेखर ने मस्क के बयान को बहुत बड़ा सामान्यीकरण बताते हुए कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि कोई भी सुरक्षित डिजिटल हार्डवेयर नहीं बना सकता.

उन्होंने यह भी कहा कि एलन मस्क का नजरिया सिर्फ अमेरिका या फिर अन्य जगह लागू हो सकता है, जहां रेगुलर कंप्यूटर प्लेटफॉर्म से बने इंटरनेट कनेक्टेड EVM तैयार किए जाते हैं. भारतीय EVM सुरक्षित हैं और किसी भी नेटवर्क से दूर रहती हैं. इनमें कोई कनेक्टिविटी, ब्लूटूथ, वाईफाई, इंटरनेट आदि नहीं है. यह बयानबाजी एक बार फिर से EVM की सुरक्षा और विश्वसनीयता पर चर्चा को बढ़ावा दे रही है.