महापौर सौम्या गुर्जर ने दशहरा और दीपावली पर्व के लिए की व्यवस्थाओं की समीक्षा

महापौर सौम्या गुर्जर ने दशहरा और दीपावली पर्व के लिए की व्यवस्थाओं की समीक्षा

जयपुर नगर निगम ग्रेटर जयपुर की महापौर सौम्या गुर्जर ने दशहरा और दीपावली पर्व के मद्देनजर आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए अधिकारियों की बैठक बुलाई। इस बैठक में नगर निगम आयुक्त रूकमणि रियाड़ और अतिरिक्त आयुक्त सीमा कुमार भी मौजूद रहे। बैठक का मुख्य उद्देश्य विद्युत व्यवस्था, सफाई, आवारा पशुओं, अस्थाई अतिक्रमण और बारिश से टूटी सड़कों की मरम्मत जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना था।

महापौर ने नगर निगम ग्रेटर की टीम को विशेष सफाई अभियान चलाने और रात्रिकालीन सफाई व्यवस्थाओं के नियमित निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की व्यवस्था को मजबूत किया जाए, और सभी जोन उपायुक्त अपने क्षेत्रों में सफाई कार्य की निगरानी करें।

डेंगू जैसी मौसमी बीमारियों को रोकने के लिए महापौर ने सीएचओ को प्रत्येक वार्ड में फोगिंग कराने का निर्देश दिया। उन्होंने आवारा गायों को गौशालाओं में स्थानांतरित करने की भी बात कही ताकि वे पटाखों से किसी भी दुर्घटना का शिकार न हों।

दीपावली के अवसर पर महापौर ने घरों की सफाई से निकले अनावश्यक सामान को RRR सेंटर के माध्यम से जरूरतमंदों को निःशुल्क देने की अपील की। उन्होंने 26 अक्टूबर से पहले सभी टूटी सड़कों की मरम्मत कार्य पूरा करने के भी निर्देश दिए।

प्रकाश व्यवस्था पर ध्यान देते हुए, महापौर ने अधिशाषी अभियंता को सभी वार्डों में लाइटें दुरुस्त करने और आवश्यकतानुसार नई लाइटें लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर को दीपावली के मौके पर जगमगाने के लिए खास सजावट करने की बात भी कही।

इसके अलावा, अस्थाई अतिक्रमण और अवैध होर्डिंग्स हटाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। व्यापार मंडलों को स्वच्छ बाजार बनाए रखने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। महापौर ने नवाचार के तहत 150 वार्डों में गौमय दीपक वितरित करने की योजना की भी घोषणा की, जिससे जयपुर को लगभग 2.50 लाख गौमय दीपकों से रोशन किया जाएगा।