मोदी NDA की संसदीय दल की बैठक में शामिल , आज होगा फैसला

मोदी NDA की संसदीय दल की बैठक में शामिल , आज होगा फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने NDA की संसदीय दल की बैठक में शामिल होने के लिए पुराने संसद के सेंट्रल हॉल में पहुंच चुके हैं. इस महत्वपूर्ण बैठक में NDA के सभी 293 सांसद, राज्यसभा सांसद और सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और डिप्टी मुख्यमंत्री मौजूद हैं. लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिली हैं, जो बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीटें कम हैं. हालांकि, NDA ने 293 सीटों के साथ बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है.

NDA में भाजपा के अलावा 14 सहयोगी दलों के 53 सांसद शामिल हैं. गठबंधन में चंद्रबाबू नायडू की TDP 16 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश कुमार की JDU 12 सीटों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है. ये दोनों पार्टियां भाजपा के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनके बिना भाजपा के लिए सरकार बनाना मुश्किल हो सकता है. आज की बैठक की शुरुआत स्वागत भाषण से हुई, जिसे भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने दिया. इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका समर्थन अमित शाह ने किया और नितिन गडकरी ने अनुमोदन किया. सूत्रों के मुताबिक, संसद के सेंट्रल हॉल में NDA की बैठक खत्म होने के बाद गठबंधन के नेता आज ही सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जून को शाम 6 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की तीसरी बार शपथ ले सकते हैं. खबरें यह भी हैं कि मोदी के साथ पूरा मंत्रिमंडल शपथ ले सकता है. NDA की पहली बैठक 5 जून को प्रधानमंत्री आवास में शाम 4 बजे हुई थी. इस एक घंटे चली बैठक में 16 पार्टियों के 21 नेता शामिल हुए थे और सभी ने मोदी को NDA का नेता चुना था. लेकिन आज की संसदीय दल की बैठक में मोदी को आधिकारिक तौर पर NDA का नेता चुना जाएगा. बुधवार को ही प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंपा था, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर 17वीं लोकसभा भंग कर दी थी. हालांकि, नई सरकार के गठन तक नरेंद्र मोदी कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत रहेंगे.