वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तोड़ा रिकॉर्ड

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तोड़ा रिकॉर्ड

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लगातार सातवीं बार बजट पेश कर इतिहास रच दिया है. 1 घंटे 23 मिनट के भाषण में उन्होंने शिक्षा, रोजगार, किसान, महिला और युवाओं पर विशेष ध्यान दिया है. बजट की बड़ी घोषणाओं में, नई टैक्स रिजीम को अपनाने वालों के लिए 7.75 लाख तक की इनकम टैक्स फ्री हो गई है, जिससे उन्हें 17.5 हजार रुपए का फायदा होगा.

इसके अलावा, बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर और अन्य प्रोजेक्ट्स के लिए 58 हजार 900 करोड़ रुपए और आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अमरावती के विकास के लिए 15 हजार करोड़ रुपए की घोषणा की गई है. इस बार बजट में कई उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी में बदलाव किए गए हैं. कैंसर दवा, सोना-चांदी, प्लेटिनम, मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर, बिजली के तार, एक्सरे मशीन, सोलर सेट्स, लेदर और सीफूड सस्ते हो गए हैं. वहीं, टेलिकॉम के सामान और प्लास्टिक प्रोडक्ट महंगे हो गए हैं. वित्त मंत्री ने शिक्षा के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया है, जो पिछले बजट से 32% ज्यादा है. इसके अलावा, 1 लाख रुपए से कम सैलरी वाले, EPFO में पहली बार रजिस्टर करने वाले लोगों को 15 हजार रुपए की मदद तीन किश्तों में मिलेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर कहा कि पहली नौकरी पाने वाले युवा को पहली तनख्वाह हमारी सरकार देगी. केंद्र सरकार 500 टॉप कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप देगी, जिसमें हर महीने 5 हजार रुपए का स्‍टाइपेंड मिलेगा. कृषि और संबंधित सेक्टरों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है, जो पिछले साल की तुलना में 21.6% ज्यादा है. हालांकि, किसानों की लगातार मांग के बावजूद मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है. किसान सम्मान निधि की राशि भी 6,000 रुपए ही रहेगी. सरकार ने 32 फसलों की 109 नई किस्में लाने और 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती कराने का वादा किया है.