NEET कैंडिडेट्स की 23 जून को दोबारा होगी परीक्षा

NEET कैंडिडेट्स की 23 जून को दोबारा होगी परीक्षा

NEET परीक्षा में ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के स्कोरकार्ड निरस्त कर दिए गए हैं. इन कैंडिडेट्स के स्कोरकार्ड बिना ग्रेस मार्क्स के फिर से जारी किए जाएंगे. ऐसे कैंडिडेट्स के लिए 23 जून को दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी. जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा में हिस्सा नहीं लेंगे, उनका रिजल्ट पुराने स्कोरकार्ड के आधार पर ही माना जाएगा, जिसमें ग्रेस मार्क्स शामिल नहीं होंगे.. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कि 1563 छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए थे और उन्हें 23 जून को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा। NTA के वकील ने जानकारी दी कि दोबारा परीक्षा को लेकर आज ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। यह परीक्षा 23 जून को आयोजित की जा सकती है और इसके नतीजे भी जून के अंत तक जारी किए जाएंगे, ताकि जुलाई में शुरू होने वाली काउंसलिंग प्रभावित न हो और सभी बच्चों की काउंसलिंग एक साथ हो सके.

आज, 13 जून को, सुप्रीम कोर्ट में NEET-UG 2024 के रिजल्ट को चुनौती देने वाली तीन याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है. ये याचिकाएं 4 जून को रिजल्ट आने के बाद दाखिल की गई थीं. याचिकाओं में मांग की गई है कि परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों की जांच SIT-एक्सपर्ट कमेटी से कराई जाए और 4 जून के रिजल्ट के आधार पर हो रही काउंसलिंग को रोका जाए... साथ ही, 5 मई को हुई NEET परीक्षा को रद्द कर दोबारा परीक्षा कराई जाए. 11 जून को सुप्रीम कोर्ट ने छात्र शिवांगी मिश्रा और 9 अन्य छात्रों की याचिका पर सुनवाई की थी। इन कैंडिडेट्स ने बिहार और राजस्थान के परीक्षा केंद्रों पर गलत प्रश्न पत्र बांटने की शिकायत की थी और परीक्षा रद्द कर SIT जांच की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था और NTA को नोटिस जारी किया था. जस्टिस विक्रमनाथ और जस्टिस ए. अमानुल्लाह की पीठ ने कहा था कि परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, हमें जवाब चाहिए। कोर्ट ने केंद्र और NTA से 4 हफ्ते में जवाब मांगा है.

 इस मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी. वहीं, दिल्ली हाईकोर्ट ने 12 जून को NEET UG परीक्षा में ग्रेस मार्क्स देने और कथित पेपर लीक की चार नई याचिकाओं पर सुनवाई की। कोर्ट ने NTA को नोटिस जारी किया और अगली सुनवाई 5 जुलाई को निर्धारित की है..मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद और सुप्रीम कोर्ट के वकील विवेक तन्खा ने सोशल मीडिया पर लिखा कि 720 में से 720 अंक पाने वाले सभी 67 छात्र फरीदाबाद क्षेत्र से हैं. उन्होंने इस परीक्षा की पारदर्शिता पर सवाल उठाए हैं और कहा कि NTA ने 24 लाख बच्चों का भविष्य दांव पर लगा दिया है. देशभर में NEET-UG 2024 को लेकर करीब 20 हजार छात्रों ने याचिकाएं दायर की हैं, जिनमें परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत की गई है.  ग्रेस मार्क्स के खिलाफ दायर याचिका में कहा गया है कि NTA ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि ग्रेस मार्क्स देने का तरीका क्या था। परीक्षा के पहले जारी इन्फॉर्मेशन बुलेटिन में भी ग्रेस मार्क्स देने का प्रावधान नहीं था, इसलिए कुछ कैंडिडेट्स को ग्रेस मार्क्स देना सही नहीं है.