पेरिस ओलंपिक्स में भारतीय शूटर मनु भाकर ने रचा इतिहास

पेरिस ओलंपिक्स में भारतीय शूटर मनु भाकर ने रचा इतिहास

पेरिस ओलंपिक्स में भारतीय शूटर मनु भाकर ने विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. मनु भाकर ओलंपिक के इतिहास में शूटिंग में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. उन्होंने फाइनल में 221.7 पॉइंट्स के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया.

मनु भाकर की यह जीत कई मायनों में खास है. 2021 के टोक्यो ओलंपिक में मनु की पिस्टल खराब हो गई थी, जिसके चलते वे 20 मिनट तक निशाना नहीं लगा पाईं। पिस्टल ठीक होने के बाद भी मनु सिर्फ 14 शॉट लगा पाईं और फाइनल की दौड़ से बाहर हो गईं। उस समय मनु निराश थीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और पेरिस ओलंपिक्स में शानदार वापसी की.

इस इवेंट में कोरिया की ओह ये जिन ने 243.2 पॉइंट्स स्कोर करके गोल्ड मेडल जीता और ओलंपिक रिकॉर्ड भी बनाया। कोरिया की ही किम येजी ने सिल्वर मेडल जीता, उन्होंने 241.3 पॉइंट्स बनाए।

मनु भाकर की इस उपलब्धि ने भारत को 12 साल बाद शूटिंग में ओलंपिक मेडल दिलाया है। इससे पहले, भारत को आखिरी बार 2012 में इस खेल में मेडल मिला था। यह शूटिंग में भारत का अब तक का 5वां ओलंपिक मेडल है। राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने 2004 में सिल्वर, अभिनव बिंद्रा ने 2008 में गोल्ड, और 2012 में विजय कुमार ने सिल्वर और गगन नारंग ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

जीत के बाद मनु भाकर ने कहा, "मैं गीता बहुत पढ़ती हूं। इससे फोकस करने में मदद मिलती है। आज के मैच में मैंने आखिर तक टारगेट पर फोकस किया। मैं खुश हूं। भारत इससे ज्यादा डिजर्व करता है। उम्मीद है कि बाकी इवेंट में भारत और मेडल जीतेगा।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मनु भाकर को बधाई दी। उन्होंने अपने X पोस्ट पर लिखा, "यह एक खास जीत है। मनु भाकर शूटिंग में मेडल जीतने वाली पहली महिला बनी हैं...शानदार उपलब्धि।"