"तम्बाकू फ्री यूथ कैम्पेन 2.0" का आयोजन

"तम्बाकू फ्री यूथ कैम्पेन 2.0" का आयोजन

चिकित्सा विभाग द्वारा जयपुर जिले में "तम्बाकू फ्री यूथ कैम्पेन" 2.0 के अंतर्गत व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस 60 दिवसीय कार्ययोजना के तहत विभिन्न स्तरों पर जागरूकता गतिविधियों का आयोजन हो रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, एएनएम और आशा सहयोगिनी तंबाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए रैलियां और अन्य कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर प्रथम, डॉ. विजय सिंह फौजदार ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य युवाओं और आमजन को तम्बाकू से होने वाले स्वास्थ्य खतरों के बारे में जागरूक करना है। आगामी 23 नवंबर तक चलने वाले इस कैम्पेन में, जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कोटपा अधिनियम के तहत भी कार्यवाही जारी है।

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर प्रथम, डॉ. इंद्रा गुप्ता ने कहा कि कैम्पेन के तहत शैक्षणिक संस्थानों और पंचायतों को तम्बाकू मुक्त बनाने के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। जनप्रतिनिधियों के सहयोग से तम्बाकू मुक्त ग्राम पंचायत के प्रस्ताव भी तैयार किए जाएंगे। प्रत्येक पंचायत में रोल मॉडल बनाए जा रहे हैं, जो लोगों को तम्बाकू सेवन न करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके अलावा, तम्बाकू उपभोगियों की पहचान कर उन्हें परामर्श और उपचार प्रदान किया जा रहा है।