पर्यटन विभाग द्वारा हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत आयोजित होगी भव्य सांस्कृतिक संध्या

पर्यटन विभाग द्वारा हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत आयोजित होगी भव्य सांस्कृतिक संध्या

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को राजस्थान पर्यटन विभाग राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करेगा। “हर घर तिरंगा..” थीम पर आयोजित इस सांस्कृतिक संध्या में राजस्थान के ख्यातनाम लोक गायक व बॉलीवुड सिंगर मामे खान अपनी दल के साथ प्रस्तुति देंगे। 

पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव के अनुसार देश के सभी राज्यों में हर घर तिरंगा अभियान को चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत राजस्थान पर्यटन विभाग भी आगामी 14 अगस्त को देशभक्ति से ओतप्रोत भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन करने जा रहा है। प्रमुख शासन सचिव के अनुसार ख्यातनाम लोक गायक व बॉलीवुड सिंगर मामे खान के साथ करीब 50 लोक कलाकार देशभक्ति के गीत व राजस्थानी लोकगीतों की प्रस्तुतियां देंगे। 

पर्यटन विभाग की निदेशक के अनुसार मामे खान द्वारा द फोक ऑर्केस्ट्रा ऑफ राजस्थान के नाम से एक बैंड तैयार किया गया है जिसमें प्रदेश के विभिन्न जिलों से लोक गायकों व कलाकारों को स्थान दिया गया है। दर्शकों को देश देशभक्ति रचनाओं के साथ साथ राजस्थान के पारंपरिक लोकगीत व लोक वाद्य यंत्रों की भी जुगलबंदी यहां देखने को मिलेगी। कार्यक्रम बुधवार को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर के मुख्यसभागार में शाम 7:30 बजे आयोजित किया जाएगा। 

द फोक ऑर्केस्ट्रा ऑफ राजस्थान की प्रदेश में पहली प्रस्तुतिः- गौरतलब है कि लोक गायक व बॉलीवुड के प्लेबैक सिंगर मामे खान द्वारा द फोक ऑर्केस्ट्रा ऑफ राजस्थान नाम से एक बैंड तैयार किया गया है। इस ऑर्केस्ट्रा के जरिए मामे खान दुनिया भर में अपनी प्रस्तुतियां दे चुके हैं। इस ऑर्केस्ट्रा की पहली प्रस्तुति राजस्थान पर्यटन विभाग की पहल पर राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में होगी। 

इन वाद्य यंत्रों के संग बिखरेंगे गायन के रंगः द फोक आर्केस्ट्रा ऑफ राजस्थान द्वारा ढोलक, ढोल, सारंगी, कमायचा, सुरनई, तम्बूरा, खड्ताल, मोरचंग, भपंग, अलगोजा व मटका आदि वाद्य यंत्रों का प्रयोग प्रस्तुतियों के दौरान किया जाएगा। यह ऑर्केस्ट्रा अपने आप में अनूठा है क्योंकि इसमें प्रदेश के 11 जिलों के लोक कलाकार मामे खान के साथ अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे। 
 
कौन-कौन से अवार्ड मिले हैं मामे खान को- प्रख्यात लोक गायक व बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर मामे खान को  ग्लोबल इंडियन म्यूजिकल अकादमी अवार्ड, डब्ल्यूबीआर कॉर्प पुरस्कार, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, क्लेफ़ म्यूज़िक अवार्ड्स,बूगल बॉलीवुड - बैलिस्टिक अवार्ड, राजस्थान फिल्म महोत्सव अवार्ड व जयपुर आइडल म्यूजिक अवार्ड् आदि पुरस्कारों से अब तक नवाजा गया है। 

कान्स फिल्म फेस्टिवल और मामे खानः मामे खान वर्ष-2022 में कान फिल्म महोत्सव में रेड कार्पेट पर चलने वाले और कान्स में भारतीय मंडप में प्रदर्शन करने वाले राजस्थान के पहले लोक कलाकार हैं। गौरतलब है कि मामे खान का जन्म राजस्थान के जैसलमेर के पास एक छोटे से गांव सत्तो में हुआ। वह भारत के राजस्थान के मंगनियार समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनके पिता उस्ताद राणा खान भी एक राजस्थानी लोक गायक थे। 14 साल की उम्र में, उन्हें संगीत और कला में अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा छह साल की छात्रवृत्ति प्रदान की गई थी।