चित्तौड़गढ़ के अनगढ़ बावजी में विशाल पौधा रोपण कार्यक्रम

चित्तौड़गढ़ के अनगढ़ बावजी में विशाल पौधा रोपण कार्यक्रम

चित्तौड़गढ़, सांसद सी पी जोशी की पहल पर चित्तौड़गढ़ जिले के अनगढ़ बावजी में एक पेड़ मां के नाम अभियान का मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुभारंभ किया, जिसमें 1008 पौधों का 1100 जोड़ों ने रोपण किया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार में मंत्री हेमंत मीणा, गौतम दक, जोराराम कुमावत, अविनाश गहलोत, ओंकार सिंह लखावत, विधायक अर्जुन लाल जीनगर, श्रीचंद कृपलानी, जिला अध्यक्ष मिट्ठूलाल जाट सहित जनप्रतिनिधि, भाजपा जिला के पदाधिकारी, सर्वसमाज के पदाधिकारी और आमजन उपस्थित रहे।


कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि नरबदिया में अनगढ़ बावजी तीर्थ स्थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर सेवा पखवाड़े के तहत सांसद सीपी जोशी की पहल पर आयोजित एक पेड़ मां के नाम अभियान में पंचगव्य प्रोद्योगिकी से 1008 पौधारोपण कार्यक्रम में चितौड़गढ़ के गौरवशाली इतिहास का स्मरण करते हुए यहां के शौर्य एवं पराक्रम को नमन करता हूं। मेवाड़ शक्ति और भक्ति की भूमि है। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप, भक्त शिरोमणि मीरा बाई, पन्नाधाय की स्वामीभक्ति और भामाशाह जैसे दानवीरों की यह भूमि हमारे लिए प्रेरणा स्रोत है।


मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने चित्तौड़गढ़ के लिए बजट में कई घोषणाएं की हैं, जिनकी त्वरित क्रियान्विति सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि 3 हजार 530 करोड़ रुपये की लागत से जाखम बांध आधारित वृहद पेयजल परियोजना को चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद और उदयपुर से जोड़ा जाएगा। साथ ही, माही बेसिन के अतिरिक्त पानी को फीडर नहर के माध्यम से जयसमंद बांध में लाकर चित्तौडगढ़ के बांधों को भरवाएंगे। उन्होंने बताया कि 65 करोड़ की लागत से मातृकुंडिया डेम से डिंडोली डेम फीडर निर्माण, चित्तौडगढ़ के दुर्ग पर रोप-वे के लिए डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) एवं राजकीय संग्रहालय चित्तौड़गढ़ का उन्नयन कार्य भी किया जा रहा है।


 शर्मा ने कहा कि भैंसरोड़गढ़ सेंचुरी को कूनो नेशनल पार्क से जोड़ते हुए चीतों के विचरण के लिए कॉरिडोर एवं सफारी के लिए मध्यप्रदेश के साथ एमओयू करते हुए फीजिबिलिटी स्टडी करवाई जा रही है। इस संबंध में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव से चर्चा भी कर ली गई है।प्रदेश में बिजली तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए राज्य सरकार ठोस कार्य योजना पर काम कर रही है और वर्ष 2027 तक किसानों को दिन के समय में भी बिजली उपलब्ध हो सकेगी। साथ ही, उद्योग एवं घरेलू उपभोक्ताओं को भी पर्याप्त बिजली मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि उद्योग, पर्यटन, कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इसको ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ईआरसीपी, देवास परियोजना, इंदिरा गांधी नहर एवं यमुना जल समझौता जैसे अहम कदमों से राज्य में जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए गतिशील है। 


आज के इस गौरवमयी कार्यक्रम में प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जिन्होंने राजस्थान में मात्र 9 माह के अंदर बुजुर्गों के खाते में पेंशन भेजी है, गरीब माता बहनों के लिए 450 रुपए में सिलेंडर दिया है, किसानों को किसान सम्मान निधि भी दी है, तो राजस्थान के भागीरथ बनाकर जहां कोई कल्पना भी नहीं कर सकता ईआरसीपी और यमुना जल समझौता भी राजस्थान में लाने का काम किया है और जिन्होंने कई मंदिरों का जीर्णोद्धार किया है, जिन्होंने हमारे यहां सड़के भी दी, अस्पताल भी दिए, स्कूल भी दिए, जीएसएस भी दी, तहसीलें भी दी, महाविद्यालय भी दिए और तो और उदयपुर में किसी आतताई ने किसी बालक के साथ गलत कृत्य कर दिया तो हाथों-हाथ बुलडोजर चला कर दिखा दिया। यह पहली बार राजस्थान देखने की मिल रहा है। मुख्यमंत्री शर्मा ने अभी निर्देश दिए कि अनगढ बावजी का पैनोरमा ऐतिहासिक बने,
यह भाव होता है एक सनातनी नेता का जो मन में सनातन का भाव रखता है। मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करता हूं।
सांसद सीपी जोशी ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में पंडित जी विष्णु जी जिन्होंने यहां आप देख रहे हैं 1008 जोड़े जो सुबह शादी के बाद दूसरी बार हल्दी का स्नान भी हुआ तो गोबर का स्नान भी हुआ और जोड़े से 8:30 बजे से रुद्राभिषेक करके वृक्ष का आज रुद्राभिषेक किया और वृक्ष के बारे में मेरे से पूर्व वक्ताओं ने बताया कि एक पेड़ मां के नाम इस ध्येय के साथ देश के प्रधानमंत्री जी ने इस कार्य को शुरू किया और माननीय प्रधानमंत्री जी का जन्मोत्सव का कार्यक्रम भी चल रहा है ।मुख्यमंत्री का मैं धन्यवाद करता हूं कि आपने एक ही दिन में राजस्थान में हरियालो राजस्थान तीज के दिन करोड़ो पौधे लगाकर इस धरती को जागृत करने का कार्य किया है क्योंकि यही वृक्ष है जो हमें फल भी देता है यही वृक्ष है जो खुद तपता है ।लेकिन हमें छाया देता है यही वृक्ष है जो धरती के कटाव को भी रोकता है। यही वृक्ष है जो वर्षा के आने का कारक भी बनता है ।यही वृक्ष है जो पक्षियों को घोंसला भी देता है यही वृक्ष है जो पक्षियों को भोजन भी देता है यही वृक्ष है जो हमें यज्ञ करने के लिए संविदा भी देता है और यही वृक्ष है जो 100 वर्ष पूरे होने पर अग्नि के लिए व्यवस्था भी देता है


इस धरती पर हम सब लोग क्योंकि पितृ चल रहे हैं तो पितरों में भी यह कहा गया है कि चाहे जल से पितृ देव को नमन करो चाहे अग्नि से यज्ञ करके अर्चन करो या फिर जल में अग्नि में और वायु में पौधारोपण करके पितरों को आहुति देने का कार्य कर सकते हैं । माननीय प्रधानमंत्री जी ने आह्वान किया है ग्लोबल वार्मिंग का निदान कोई है तो वह वृक्षारोपण । 
 
सहकारिता मंत्री गौतम दक ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री की बजट वर्ष में जिले के विकास में दिए गए योगदान की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री का आभार जाताया इस अवसर पर निंबाहेड़ा विधायक श्रीचंद कृपलानी ने भी अनगढ़ बावजी तीर्थ स्थल के विकास की प्रबल संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री से इसके विकास में भागीदारी निभाने का आग्रह किया 
इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक अर्जुन लाल जिनगर ने भादसोड़ा में तहसील खोलने, अनगढ़ बावजी सड़क निर्माण तथा नरबदीया के विद्यालय को क्रमोन्नत करने की मांग प्रमुखता से रखी। मंत्री जोराराम  कुमावत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत, जनजाति मंत्री हेमंत मीना ने बजट वर्ष में क्षेत्र एवं प्रदेश के विकास के लिए मुख्यमंत्री के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि सरकार विकास के प्रति कटिबद्ध है। सभा को धरोहर संरक्षण बोर्ड के ओंकार सिंह लखावत, भाजपा 
जिलाध्यक्ष मिट्ठू लाल जाट, प्रदेशाध्यक्ष कार्यक्रम प्रवास प्रभारी श्रवण सिंह राव, जिला प्रमुख भूपेंद्र सिंह बडोली, पूर्व विधायक ललित ओस्तवाल, जिला प्रभारी हेमंत लांबा ने  भी संबोधित किया। संचालन जिला महामंत्री रघु शर्मा ने किया। आभार मंडल अध्यक्ष विजय सिंह चौहान ने किया। स्वागत उद्बोधन पूर्व जिला अध्यक्ष रतनलाल गाड़री ने किया।