एसोचैम राजस्थान द्वारा आयोजित महत्वपूर्ण सम्मेलन

एसोचैम राजस्थान द्वारा आयोजित महत्वपूर्ण सम्मेलन

एसोचैम राजस्थान द्वारा आयोजित एक महत्वपूर्ण सम्मेलन के बारे में, जिसका विषय था "राजस्थान को सशक्त बनाना.  उद्योगों और भवनों में ऊर्जा दक्षता और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देना".  यह सम्मेलन 21 जून को जयपुर के होटल हिल्टन में आयोजित किया गया, जहां नीति निर्माता, उद्योगपति, आर्किटेक्ट्स, इंजीनियर्स, ऊर्जा विशेषज्ञ, और वित्तीय विशेषज्ञ शामिल हुए. सम्मेलन की शुरुआत एसोचैम राजस्थान के चेयरमैन श्री तुषार सोगानी के स्वागत भाषण से हुई.  उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा के महत्व और राजस्थान में सौर और पवन ऊर्जा की उच्च क्षमता पर प्रकाश डाला.

उन्होंने प्राकृतिक संसाधनों के सुरक्षित उपयोग की आवश्यकता पर जोर दिया ताकि उन्हें भविष्य के लिए सुरक्षित रखा जा सके.  सोगानी ने बताया कि एसोचैम, नीति निर्माताओं के साथ मिलकर नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में काम कर रहा है. उनका मानना है कि यदि नीति निर्माता और हितधारक एक टीम के रूप में एक साथ नहीं आते, तो नेट जीरो लक्ष्य को प्राप्त करना मुश्किल होगा. इसके बाद, प्रमुख सचिव, उद्योग और वाणिज्य और अध्यक्ष, रीको, अजीताभ शर्मा ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी), ऊर्जा दक्षता नीतियों, और उनके कार्यान्वयन के तरीकों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने प्रभावी और कुशल नीतियों के निर्माण और कार्यान्वयन पर जोर दिया. शर्मा ने यह भी बताया कि हमें समस्याओं के स्थायी समाधान खोजने की आवश्यकता है, क्योंकि मानव मस्तिष्क किसी भी समस्या का समाधान खोजने में सक्षम है.

राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (आरएसपीसीबी) के विजय एन. ने आरएसपीसीबी नीतियों, प्रोत्साहनों और परिपत्र अर्थव्यवस्था पर अपने विचार साझा किए. इसके अलावा, पीडब्ल्यूसी के पार्टनर और नेता, डिकार्बोनाइजेशन क्लाइमेट और एनर्जी, राजीव रल्हन ने भवन ऊर्जा दक्षता और नेट जीरो हासिल करने के मार्गों पर अंतर्दृष्टि प्रदान की. सम्मेलन में दो तकनीकी सत्र आयोजित किए गए। पहला सत्र "नेट जीरो हासिल करने के लिए जलवायु अनुकूल भवन डिज़ाइन" और दूसरा सत्र "परिपत्र अर्थव्यवस्था और ग्रीन फाइनेंसिंग की नीति रोडमैप" पर केंद्रित था. इन सत्रों का संचालन कुशाग्र जुनेजा और डॉ. सुदिप्ती अरोड़ा ने किया. इसके बाद एसोचैम जेम ग्रीन बिल्डिंग परियोजनाएं और जेम इको उत्पाद पुरस्कार भी प्रस्तुत किए गए. सम्मेलन में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी), एवा पोलर, डिज़ाइन 2 ऑक्युपेंसी, पैनाश, सोलरएज, नवितास सोलर, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), कोटक महिंद्रा बैंक, और नुसार इंडिया फ्यूचर टेक प्रा. लि. के प्रतिनिधि भी शामिल हुए. इस सम्मेलन ने न केवल ऊर्जा दक्षता और पर्यावरणीय स्थिरता के महत्व पर जोर दिया, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को एक मंच पर लाकर विचारों और नीतियों के आदान-प्रदान को भी बढ़ावा दिया.