JDA जोन-9 में ACB का बड़ा ऑपरेशन, 7 अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

JDA जोन-9 में ACB का बड़ा ऑपरेशन, 7 अधिकारी रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) के जोन नंबर-9 में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) की टीम ने शुक्रवार शाम एक बड़े ऑपरेशन के तहत तहसीलदार, जेईएन, पटवारी समेत सात अधिकारियों को रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। ACB की इस कार्रवाई ने सरकारी विभागों में व्याप्त भ्रष्टाचार को एक बार फिर उजागर कर दिया है।

ACB के एडिशनल एसपी हिमांशु कुलदीप ने जानकारी दी कि तहसीलदार लक्ष्मीकांत गुप्ता, जेईएन खेमराज मीणा, पटवारी रविकांत शर्मा, पटवारी विमला मीणा, गिरदावर रुकमणी, गिरदावर श्रीराम शर्मा और दलाल महेश मीणा को गिरफ्तार किया गया है। महेश, जो विमला मीणा का पति है, इस पूरी डील का सूत्रधार था। एसीबी की टीम ने छापेमारी के दौरान इन अधिकारियों के कब्जे से 1.50 लाख रुपए बरामद किए हैं। ये रिश्वत की रकम तहसीलदार, जेईएन और अन्य कर्मचारियों के बीच बांटी जा रही थी।

इस छापेमारी का मुख्य कारण एक पीड़ित की शिकायत थी, जिसे पिछले 12 महीनों से लैंड कंवर्जन के काम के लिए अधिकारियों द्वारा लगातार परेशान किया जा रहा था। इस दौरान, पटवारी विमला मीणा के पति महेश ने पीड़ित से 12-13 लाख रुपए की मांग की थी, लेकिन अंततः 1.50 लाख रुपए में डील फाइनल हुई। 

पीड़ित की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए एसीबी ने 20 से अधिक टीमों का गठन किया और जोन नंबर-9 की गहन जांच की। शिकायत सही पाए जाने पर शुक्रवार शाम को पीड़ित को 1.50 लाख रुपए लेकर रिश्वतखोर अधिकारियों के पास भेजा गया। जब इन अधिकारियों ने रकम आपस में बांटनी शुरू की, तभी ACB की टीम ने रेड मारी। अधिकारियों ने घबराहट में रुपए अलमारी के पीछे और अंडरगारमेंट्स में छिपाने की कोशिश की, लेकिन ACB ने सभी को धर-दबोचा। 

जोन नंबर-9 के ऑफिस में उस वक्त 50 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। एसीबी की टीम ने ढाई घंटे तक चली इस कार्रवाई के दौरान हर व्यक्ति से गहन पूछताछ की। पूछताछ के बाद निर्दोष पाए गए कर्मचारियों को छोड़ दिया गया, जबकि संदिग्ध अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

इस छापेमारी के कुछ दिनों पहले, जेडीए की एक मीटिंग के दौरान, जेडीसी मंजू राजपाल ने निदेशक (वित्त) को कमीशन के मामले में चेतावनी दी थी। हालांकि, इसके बावजूद रिश्वतखोरी की घटनाएं जारी थीं, जो अब ACB की इस कार्रवाई के बाद खुलकर सामने आई हैं। ACB द्वारा पकड़े गए सभी आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है और उनके घरों की भी तलाशी ली जा रही है।