भीलवाड़ा नगर निगम सहित बजट घोषणाओं के लिए आभार सभा

भीलवाड़ा नगर निगम सहित बजट घोषणाओं के लिए आभार सभा

 

 मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों की आकांक्षाओं के अनुरूप विकसित राजस्थान के संकल्प के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि परिवर्तित राज्य बजट 2024-25 विकसित राजस्थान की धुरी है, जिसमें प्रदेशवासियों के सुझावों को शामिल कर राज्य के विकास का रोडमैप तैयार किया गया है। हर क्षेत्र और हर वर्ग को सौगातें दी गई हैं।

मुख्यमंत्री शर्मा रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर भीलवाड़ा नगर परिषद को नगर निगम में क्रमोन्नत करने और भीलवाड़ा व जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित बजट घोषणाओं के लिए आयोजित आभार सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए बिजली और पानी सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकताएं हैं। इसलिए सरकार इन क्षेत्रों को प्राथमिकता दे रही है। राज्य की ऊर्जा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और ऊर्जा उत्पादक इकाइयां स्थापित करने के लिए विभिन्न एमओयू किए गए हैं। हमारा लक्ष्य 2027 तक राजस्थान को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है।

शर्मा ने कहा कि प्रदेशवासियों को शुद्ध पेयजल और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए सरकार पूर्वी राजस्थान के लिए ईआरसीपी, शेखावाटी के लिए यमुना जल समझौता, और दक्षिण राजस्थान के जिलों के लिए देवास परियोजना का क्रियान्वयन कर रही है। बिजली-पानी की पर्याप्त उपलब्धता से राज्य में कृषि, उद्योग, और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे विकसित राजस्थान का सपना साकार होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भीलवाड़ा शहर का तेजी से विस्तार हो रहा है। इसे देखते हुए भीलवाड़ा नगर परिषद को नगर निगम में क्रमोन्नत करने का निर्णय लिया गया है। परिवर्तित राज्य बजट में भीलवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। इनमें भीलवाड़ा में 132 केवी जीएसएस और बीएसपी नगर में 33/11 केवी जीएसएस का निर्माण, और 8 करोड़ रुपये से भीलवाड़ा-देवगढ़ वाया पांसल, पिथास बागोर, बोराणा जगदीश सड़क चौड़ाईकरण कार्य शामिल हैं। भीलवाड़ा में टैक्सटाइल पार्क स्थापित करने और 12 करोड़ रुपये से मानसरोवर झील के विकास कार्य भी करवाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त उदयपुर, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा में पेयजल और सिंचाई के लिए 30 करोड़ रुपये की परियोजना और जयपुर-भीलवाड़ा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण की डीपीआर भी प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए राज्य बजट में कई प्रावधान किए गए हैं। लगभग 71 करोड़ रुपये की लागत से क्षेत्र की विभिन्न सड़कों का निर्माण, उन्नयन और चौड़ाईकरण कार्य कराए जाएंगे। साथ ही पीपलूंद में औद्योगिक क्षेत्र और पण्डेर में औद्योगिक पार्क स्थापित किया जाएगा। जहाजपुर-शाहपुरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उप जिला चिकित्सालय में और अमरगढ़ व सरदार नगर (बनेड़ा) के उप स्वास्थ्य केंद्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में क्रमोन्नत किया जाएगा। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जहाजपुर-शाहपुरा में कन्या महाविद्यालय, कोटडी में नया महाविद्यालय और सरसिया में जनजाति बालिका छात्रावास खोला जाएगा। गुढ़ा में 33/11 केवी जीएसएस का निर्माण भी करवाया जाएगा।

कार्यक्रम में जहाजपुर और भीलवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से आए लोगों ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का सम्मान किया। इस अवसर पर जहाजपुर विधायक गोपीचंद मीणा, भीलवाड़ा नगर परिषद के सभापति राकेश पाठक, और विभिन्न जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।