पश्चिम बंगाल के रेल दुर्घटना में नौ की मौत, 47 घायल

पश्चिम बंगाल के रेल दुर्घटना में नौ की मौत, 47 घायल

दार्जिलिंग के न्यू जलपाईगुड़ी में सोमवार को घटित हुई बड़ी रेल दुर्घटना ने पूरे देश को चौंका दिया है. इस हादसे में अगरतला से सियालदाह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी थी. घटना में नौ लोगों की मौत हो गई है जबकि 47 लोग घायल हो गए हैं. रेलवे प्राधिकरण ने बताया कि हादसे की जिम्मेदारी ऑटोमैटिक सिग्नलिंग सिस्टम की खराबी को दी गई है. रानीपतरा रेलवे स्टेशन और चत्तर हाट जंक्शन के बीच सिग्नलिंग सिस्टम 5.50 बजे से ही खराब था, जिसके बाद मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को मारी थी. घटना के बाद स्थानीय प्रशासन, रेलवे, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ तत्परता से राहत और बचाव कार्यों में जुट गए, लेकिन बारिश के कारण बचाव कार्यों में दिक्कतें आईं.

 रेलवे बोर्ड ने हादसे के बाद मालगाड़ी के चालक को जिम्मेदार ठहराया है. चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा ने बताया कि चालक ने सिग्नल की अनदेखी की थी, जिसकी वजह से ये दुर्घटना हुई. इस हादसे में नौ लोगों की मौत हो गई है, जिनमें से अभी तक चार की पहचान नहीं हो सकी है.  

घायलों को भी तुरंत चिकित्सा सहायता पहुंचाई गई है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हादसे में पीड़ितों के लिए घोषित राहत राशि बढ़ाने का ऐलान किया है. इस राहत योजना के तहत मृतकों के परिजनों को दस लाख रुपये की मदद, गंभीर रूप से घायलों को ढाई लाख और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को पचास हजार रुपये की सहायता दी जाएगी. हादसे के बाद से ट्रैक की दुरुस्ती के लिए काम शुरू कर दिया गया है. अब ट्रैक की सही करने के लिए आगे बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है.