ब्लैक स्पॉट रिमूवल और सौंदर्यकरण से जयपुर के विभिन्न स्थानों का कायाकल्प।

Rejuvenation of various places of Jaipur through black spot removal and beautification

ब्लैक स्पॉट रिमूवल और सौंदर्यकरण से जयपुर के विभिन्न स्थानों का कायाकल्प।

"स्वच्छता ही सेवा" पखवाड़े के तहत नगर निगम ग्रेटर जयपुर द्वारा शहर के प्रमुख ब्लैक स्पॉट्स का कायाकल्प किया जा रहा है। आयुक्त रूकमणि रियाड़ के निर्देशानुसार नगर निगम की टीमों ने ऐसे स्थानों को प्राथमिकता दी है जहां पर अत्यधिक कचरा जमा था। इन स्थानों पर सफाई अभियान चलाकर स्थानीय लोगों की मदद से ब्लैक स्पॉट्स का सौंदर्यकरण किया जा रहा है। इस अभियान के तहत 27 स्थानों का चयन किया गया है, जहां पर पौधारोपण, पेंटिंग, सेल्फी पॉइंट्स और रंगोली के माध्यम से इन क्षेत्रों को खूबसूरत बनाया गया है।

नगर निगम द्वारा वार्ड 81 के दुर्गापुरा पुलिया के नीचे स्थित एक ब्लैक स्पॉट को हटाकर वहां सामुदायिक कम्पोस्ट पिट का निर्माण किया गया, जिससे उस स्थान का उपयोग भी सुनिश्चित हो सके। इस अभियान में स्थानीय निवासियों ने भी बढ़-चढ़कर सहयोग किया।

इसके अलावा, शहर के विभिन्न विद्यालयों में कचरा प्रबंधन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए निबंध लेखन, चित्रकला प्रतियोगिता और प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया, जिसमें 700 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। राजकीय शहीद पुनीत नाथ दत्त स्कूल में बच्चों को कचरा प्रबंधन के बारे में जानकारी दी गई और स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने स्वच्छता चौपाल के माध्यम से कचरा प्रबंधन पर चर्चा की और स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा नागरिकों ने श्रमदान कर शहर के रेड और येलो स्पॉट्स की सफाई की।

नगर निगम का यह प्रयास शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, और आमजन की भागीदारी से यह अभियान सफल हो रहा है।