भारत निर्वाचन आयोग ने की मतगणना तैयारियों की समीक्षा

भारत निर्वाचन आयोग ने की मतगणना तैयारियों की समीक्षा

सोमवार को भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने सुनिश्चित किया कि 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए सभी आवश्यक संसाधनों की समुचित आपूर्ति हो. बैठक में निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार एवं डॉ. सुखबीर सिंह संधू ने कहा कि मतदान की तरह मतगणना के दौरान भी सभी दिशा निर्देशों की पालना करनी है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

सभी मतगणना स्थलों पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी. आयोग के निर्देशानुसार, रिटर्निंग अधिकारी किसी भी राजनीतिक व्यक्ति, मंत्री या वरिष्ठ अधिकारी से निर्देश प्राप्त नहीं करेंगे। मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए वैध प्राधिकार-पत्र होने के बावजूद यदि आरओ को मतगणना हॉल में किसी व्यक्ति की उपस्थिति के बारे में उचित संदेह है, तो वह उसकी तलाशी ले सकेगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि राज्य के 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 29 केंद्रों पर मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि राजस्थान में 4,033 राउंड में कुल मतगणना होगी. इसके अलावा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने बताया कि सभी रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है और सुरक्षा के मापदंडों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. भारतीय चुनाव आयोग के तत्वावधान में राजस्थान में आने वाले उपचुनाव के लिए मतगणना की तैयारियों को लेकर कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। मतगणना के संबंध में आयोग के मुख्य आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की. इस समय तक पोस्टल बैलेट के माध्यम से कुल 3,72,179 मत डाले गए हैं.  होम वोटिंग के तहत 85 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग तथा आवश्यक सेवाओं से जुड़े मतदाताओं द्वार कुल 75,554 और चुनाव ड्यूटी में कार्यरत कार्मिकों द्वारा कुल 2,26,470 मत डाले गए हैं. भारत सेवा मतदाता निर्वाचन आयोग के इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट मैनेजमेंट सिस्टम (इटीपीबीएमएस) के द्वारा मतदान कर रहे हैं.

अब तक 70 हजार से अधिक मत डाले गए हैं.  प्रातः 8 बजे से पहले संबंधित आरओ को प्राप्त होने वाले ईटीबीपी को मतगणना में शामिल किया जा सकेगा. भारी गर्मी को देखते हुए, सभी मतगणना केन्द्रों पर कूलिंग की समुचित व्यवस्था और पूरे मतगणना स्थल पर बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है. भीषण गर्मी में मतगणना कार्मिकों और काउंटिंग एजेंट्स की सुविधा के लिए प्रत्येक मतगणना कक्ष में शीतल पेयजल, मेडिकल किट तथा कूलर की व्यवस्था की जा रही है.