ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई 5 साल बाद देंगे सार्वजनिक भाषण

ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई 5 साल बाद देंगे सार्वजनिक भाषण

ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई आज राजधानी तेहरान में 5 साल बाद अपना पहला सार्वजनिक भाषण देंगे. इससे पहले वे खुमैनी ग्रैंड मोसल्ला मस्जिद में जुमे की नमाज का नेतृत्व करेंगे. इस मस्जिद में हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की याद में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

खामेनेई ने इससे पहले जनवरी 2020 में रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद जुमे की नमाज को लीड किया था. हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद खामेनेई को एक सीक्रेट जगह पर ले जाया गया था, और आज वे पहली बार सार्वजनिक तौर पर दिखाई देंगे.

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह का अंतिम संस्कार किया जाएगा. हालांकि, यह कार्यक्रम कहां होगा, इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है. इस बीच, लेबनान पर इजराइल का हमला लगातार जारी है. पेजर अटैक के बाद से लेबनान में मिसाइल हमले बढ़ गए हैं, जिसमें अब तक 1300 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) के अनुसार, गुरुवार को हिजबुल्लाह ने करीब 230 मिसाइल हमले किए, लेकिन इन हमलों से इजराइल को कोई खास नुकसान नहीं पहुंचा है. आज भी हिजबुल्लाह ने इजराइल पर 20 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं. इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच यह संघर्ष गहराता जा रहा है, जिससे क्षेत्रीय स्थिरता पर गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है.