गुजरात के 13 जिलों में मूसलाधार बारिश, 18 जिलों में बाढ़ जैसे हालात !

गुजरात के 13 जिलों में मूसलाधार बारिश, 18 जिलों में बाढ़ जैसे हालात !

 गुजरात में मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. पिछले 24 घंटों में राज्य के 13 जिलों में 200 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है, जिससे 18 जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं.  सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में राजकोट, आणंद, मोरबी, खेड़ा, वडोदरा और द्वारका शामिल हैं, जहां हालात को काबू में करने के लिए सेना को तैनात किया गया है. गुजरात में पिछले तीन दिनों में बाढ़ और बारिश के चलते 15 लोगों की जान चली गई है, जबकि 23 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रेस्क्यू किया गया है.

 बाढ़ के कारण 50 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, जिससे यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.  इसके अलावा अहमदाबाद, राजकोट, बोटाद, आणंद, खेड़ा, महिसागर, कराच और मोरबी में प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार और गुरुवार को सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में बेहद भारी बारिश का अनुमान है.  इसके चलते लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

गुजरात के अलावा उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश हो रही है। लखनऊ, आगरा समेत 10 जिलों में बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है.  वाराणसी में भारी बारिश के कारण सड़कों पर खड़ी गाड़ियां तक डूब गई हैं.  पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में 4.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि बलिया में सरयू नदी खतरे के निशान से 1 मीटर ऊपर बह रही है. देश के अन्य हिस्सों में भी बारिश का कहर जारी है। आज 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण 126 सड़कों को बंद करना पड़ा है. जम्मू-कश्मीर के रामबन में बादल फटने की घटना के बाद लापता 5 लोगों की तलाश के लिए बचाव अभियान जारी है.