महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज

चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने जा रहा है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार आज दोपहर 3:30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे. जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र में एक ही चरण में और झारखंड में 5 चरणों में मतदान हो सकता है.

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को समाप्त हो रहा है, जबकि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होगा. इसके साथ ही, वायनाड समेत 3 लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव की संभावना जताई जा रही है. ये उपचुनाव महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों के साथ ही आयोजित किए जा सकते हैं. वायनाड सीट राहुल गांधी के इस्तीफे के कारण, नांदेड़ सीट कांग्रेस सांसद के निधन के कारण और बशीरहाट सीट तृणमूल सांसद के निधन से खाली हुई है. इसके अलावा, 13 राज्यों की 49 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव की घोषणा की जा सकती है.

इनमें उत्तर प्रदेश की 10, राजस्थान की 7, पश्चिम बंगाल की 6, असम की 5, बिहार की 4, पंजाब की 4, कर्नाटक की 3, केरल की 3, मध्य प्रदेश की 2, सिक्किम की 2, गुजरात की 1, उत्तराखंड की 1 और छत्तीसगढ़ की 1 विधानसभा सीटें शामिल हैं. देश की राजनीतिक स्थिति पर इस चुनाव का क्या प्रभाव पड़ेगा, यह देखना दिलचस्प होगा। हम इस विषय पर और जानकारी के लिए आपकी सेवा में उपस्थित रहेंगे.